प्रो कबड्डी लीग की नीलामी में 422 खिलाड़ी दांव पर

पुनः संशोधित सोमवार, 14 मई 2018 (18:57 IST)
मुंबई। वीवो प्रो कबड्डी के 6ठे सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 30 और 31 मई को में आयोजित होंगी जिसमें कुल 422 खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा।

नीलामी में 58 विदेशी खिलाड़ी होंगे। 87 खिलाड़ी देशव्यापी टैलेंट स्काउटिंग प्रोग्राम, फ्यूचर कबड्डी हीरोज (एफकेएच) प्रोग्राम से लिए जाएंगे। नीलामी में 14 देशों जैसे ईरान, बांग्लादेश, जापान, केन्या, कोरिया, मलेशिया, श्रीलंका के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

सीजन 6 की शुरुआत इस 2 दिवसीय नीलामी के साथ होगी जिसमें विभिन्न फ्रेंचाइजी अपनी टीमों का निर्माण करेंगी। 12 फ्रेंचाइजी में से 9 ने अपने एलीट रिटेंड खिलाड़ी चुन लिए हैं और शेष 3 फ्रेंचाइजी अपनी टीमें बनाएंगी।
कबड्डी लीग ने 'फाइनल बिड मैच' का कॉन्सेप्ट पेश किया है जिसमें फ्रेंचाइजियों को प्लेयर पॉलिसी में निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार इसके सीजन 5 के दल से 1 या फिर अधिकतम 2 खिलाड़ियों के लिए अन्य फ्रेंचाइजियों द्वारा दी गई अंतिम बोली की बराबरी करनी होगी।

वीवो प्रो कबड्डी के लीग कमिश्नर अनुपम गोस्वामी ने कहा कि वीवो प्रो कबड्डी सीजन 6 के लिए प्लेयर नीलामी आगामी सीजन के लिए प्लेयर पॉलिसी की पराकाष्ठा होगी जिसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के साथ दीर्घकालिक सहयोग एवं पुनर्वितरण के लिए बनाया गया है।
नीलामी में एक फ्रेंचाइजी टीम बनाने के लिए 18 से 25 खिलाड़ी चुन सकती है। टीम फ्यूचर कबड्डी हीरोज 2018 प्रोग्राम से 3 खिलाड़ी चुन सकती है। यदि टीम के पास 4 एलीट रिटेंड प्लेयर्स हैं, तो वे ओपन नीलामी में एक 'फाइनल बिड मैच' का उपयोग कर सकती है।

यदि टीम के पास 4 से कम एलीट रिटेंड प्लेयर्स हैं, तो वह ओपन नीलामी में 2 फाइनल बिड मैच का उपयोग कर सकती है। टीम में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या 2 से 4 हो सकती है। हर फ्रेंचाइजी को कुल 4 करोड़ रुपए का सैलरी पर्स उपलब्ध है। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :