इंदौर में कुश्ती के महाकुंभ में आएंगे कई सितारे

इंदौर| पुनः संशोधित रविवार, 12 नवंबर 2017 (20:25 IST)
इंदौर। शहर में अब तक का कुश्ती का सबसे भव्य आयोजन हो रहा है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय पटल पर देश का नाम गौरवांवित करने वाले अनेक सितारा पहलवान शिरकत कर रहे है। की मेजबानी में 62वीं सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती स्पर्धा का आयोजन 15 से 18 नवंबर तक अभय प्रशाल में किया जा रहा है। जिसमें देशभर के 900 पहलवान अपने दांव-पेच के जौहर इंदौरी जमी पर रूबरू दिखाएंगे।

मप्र ओलंपिक संघ के अध्यक्ष रमेश मेंदोला, मप्र कुश्ती संघ के अध्यक्ष डॉ. मोहन यादव तथा सचिव व ओलंपियन पहलवान पप्पू यादव ने बताया कि शहर के इतिहास में पहली बार सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती स्पर्धा हो रही है और इसे यादगार अंदाज में कराया जाएगा।
स्पर्धा में पुरुषों की फ्री स्टाइल व ग्रीको रोमन शैली के मुकाबले होंगे तथा महिलाओं के फ्री स्टाइल वर्ग में मुकाबलें भी आयोजित किए जाएंगे। अभय प्रशाल में लकड़ी के प्लेटफार्म पर विशाल मंच बनाया जा रहा है, जिसमें तीन एरिना होंगे और सभी जगह डिजीटल घडिय़ों के साथ रिप्ले की भी व्यवस्था रहेगी।

स्पर्धा के मुकाबले प्रतिदिन सुबह 9 बजे से प्रांरभ हो कर देर रात तक जारी रहेंगे। स्पर्धा को संचालित करने के लिए 100 से अधिक ऑफिशियल की टीम तैनात रहेगी, जिसमें 30 अंतरराष्ट्रीय रेफरी भी शामिल है। इस स्पर्धा में देश के सभी नामी पहलवान शिरकत कर रहे है क्योंकि इसी आधार पर एशियाड व कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम के पहलवानों का संभावित शिविर में चयन होगा।

10,000 दर्शकों की बैठक व्यवस्था : अभय प्रशाल के इनडोर स्टेडियम में दर्शकों को दिग्गज पहलवानों के मुकाबले देखने के लिए नि:शुल्क पास से प्रवेश दिया जाएगा। यह पास शहर के प्रमुख स्थानों पर वितरित किए जाएंगे। यहां पर लगभग 10,000 दर्शकों की बैठक व्यवस्था रहेगी। वीआईपी अतिथियों के लिए भी भव्य मंच बनाया जा रहा है। साथ ही ऑफिशियल व खिलाडिय़ों की बैठक व्यवस्था पृथक रहेगी।

सितारा पहलवान बिखेरेंगे चमक : इस स्पर्धा में भाग लेने के लिए दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार, ओलंपिक की ही कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक, एशियन चैंपियन बजरंग पुनिया, सत्यव्रत कादयन, जोगिंदर, मौसम खत्री, कृष्णकुमार, रूबलजीत, सुमीत कुमार, प्रवीण राणा, दीपक कुमार, अंमित धनकड, संदीप तौमर, हरदीप सिंह, रविंद्र कुमार सहित अन्य नामी पहलवान आ रहे है।
दंगल फिल्म से प्रसिद्धि पाने वाली फोगट बहनें भी विशेष आर्कषण का केंद्र रहेगी। स्पर्धा में 29 प्रदेशों के साथ ही भारतीय सेना और भारतीय रेलवे की टीमें भी शिरकत करेगी।

भारतीय संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण भी रहेंगे मौजूद : इस पूरी स्पर्धा के दौरान भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरणसिंह व महासचिव वी.एन. प्रसूद भी मौजूद रहेंगे साथ ही भारतीय फेडेरेशन के अन्य पदाधिकारी भी स्पर्धा में पहलवानों को मनोबल बढ़ाने के लिए आ रहे है।

इस दौरान सभी प्रदेशों के अध्यक्ष और सचिव भी आ रहे है। साथ ही अनेक द्रोणाचार्य, पद्मश्री तथा अर्जुन अवॉर्डी पहलवान भी कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। स्पर्धा को सफल संचालित करने के ओमप्रकाश खत्री, नारायणसिंह यादव, राकेश यादव, कनाड, धीरज ठाकुर, योगेंद्र सोनी, वीरेंद्रसिंह ठाकुर भी जुटे हुए है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :