स्पेन ने हासिल किया फीफा विश्वकप का टिकट

पुनः संशोधित शनिवार, 7 अक्टूबर 2017 (18:58 IST)
अलीसांते। स्पेन ने अल्बानिया के खिलाफ विश्व क्वालीफायर मुकाबले में 3-0 की शानदार जीत के साथ अपने ग्रुप 'जी' का विजेता बन अगले वर्ष रूस में होने वाले फीफा विश्वकप फुटबॉल के लिए टिकट हासिल कर लिया है जबकि इटली को मेसेडोनिया से 1-1 से ड्रॉ खेलना पड़ गया।
वेलेंशिया फॉरवर्ड रोड्रिगो मोरिनो ने अपने करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में कमाल का पदार्पण किया और मैच के 16वें मिनट में इस्को के पास पर गोल दागते हुए स्पेन को बढ़त दिला दी। रियाल मैड्रिड मिडफील्डर इस्को ने फिर पहले हॉफ के 26वें मिनट में ही डेविड सिल्वा और कोके के बीच में से गेंद को निकालते हुए दूसरा प्रभावशाली गोल किया।

रोड्रिगो के भाई थियागो अल्सांत्रा ने 3 मिनट बाद ही पदार्पण कर रहे अल्वारो ओड्रियोजोलो के पास पर हैडर से तीसरा गोल कर पहले हॉफ में ही 3-0 से जीत लगभग सुनिश्चित कर दी। स्पेनिश कोच जुलेन लोपेगुई ने कहा कि स्पेनिश फुटबॉल के लिए हमारा जो पहला लक्ष्य था उसे हमने हासिल कर लिया है। यह मुश्किल था लेकिन हमने कर दिखाया।
हालांकि एलीकांत समर्थकों ने गेरार्ड पिक के लिए मैच में काफी मुश्किलें पैदा कीं जिनके गेंद को हाथ लगाते ही दर्शकों के एक बड़े वर्ग ने उनकी हूटिंग शुरू कर दी। पिछले रविवार कैटालान की स्वतंत्रता के लिए जनमत संग्रह का समर्थन करने वाले पिक को 1 घंटे बाद फिर मैदान से बाहर जाना पड़ा जिनकी जगह लोपेगुई को बुलाया गया।

2010 विश्व चैंपियन टीम के स्टार खिलाड़ियों अल्वारो मोराता, आंद्रियस इनिएस्ता और दानी कार्वाजल की गैरमौजूदगी के बावजूद स्पेनिश टीम ने कमाल का खेल दिखाया और 11 मिनट के अंतराल में 3 गोल दाग दिए। गत माह स्पेन ने इटली पर इसी स्कोर के साथ जीत दर्ज की थी।
दूसरी ओर अल्बानिया की इस हार के साथ ही विश्व कप की उम्मीदों को गहरा झटका लगा है, जो ग्रुप में इटली से 5 अंक पीछे है। स्पेन के ग्रुप 'जी' में 9 मैचों में 25 अंक हैं जिसमें उसने 35 गोल भी दागे। वह अब सोमवार को अपने फाइनल क्वालीफायर मैच में इसराइल दौरे पर जाएगी, हालांकि अब परिणाम के लिहाज से उसकी स्थिति पर इस मैच का असर नहीं होगा।

वहीं इटली की विश्व कप की उम्मीदों को उसके ड्रॉ मुकाबले से गहरा झटका लगा है। स्पेन की जीत के बाद इटली का ग्रुप 'जी' में दूसरे स्थान पर रहना तय हो गया है और निश्चित ही उसे 2 चरण के प्लेऑफ में उतरना होगा। इटली के लिए मैच में ज्यार्जियो चिलानी ने हॉफटाइम से 5 मिनट पहले गोल किया लेकिन मेजबान मेसेडोनिया के लिए एलेक्सांद्र राजोवस्की ने 77वें मिनट में गोल कर मैच ड्रॉ करा दिया।
इटली के ग्रुप 'जी' में 20 अंक हैं और वह 9 टीमों के यूरोपियन ग्रुप से प्लेऑफ में बतौर श्रेष्ठ उपविजेता के तौर पर उतरेगी जबकि स्पेन को ग्रुप का विजेता होने की बदौलत सीधे विश्व कप का टिकट मिल गया है। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :