फेडरेशन कप कबड्‍डी : टेलेंट इंडिया का धमाकेदार उलटफेर

Last Updated: शनिवार, 20 मई 2017 (00:43 IST)
इंदौर। विक्रम स्पोर्ट्‍स की मेजबानी में मल्हाराश्रम मैदान पर खेले जा रहे फेडरेशन कप कबड्‍डी टूर्नामेंट में पुरुष वर्ग में टेलेंट इंडिया-ए टीम ने स्टार टीम इंडियन रेलवे को रोचक मुकाबले में मात्र तीन अंकों से मात देकर धमाकेदार उलटफेर किया। वहीं मेजबान मध्यप्रदेश की टीम ने लीग के ही अन्य मुकाबले में हिमाचल प्रदेश को 4 अंकों से मात दी, लेकिन महाराष्ट्र के हाथों 6 अंकों से पराजय के लिए विवष भी होना पड़ा।
Widgets Magazine

शुक्रवार को सबसे रोचक मुकाबला पुरुष वर्ग में सितारा खिलाड़ियों से सजी इंडियन रेलवे व टेलेंट इंडिया-ए टीम के मध्य हुआ। हर एक अंक के लिए कांटे का संघर्ष देखने को मिला और तमाम उतार-चढ़ाव भरे इस मुकाबले में टीम ने इंडियन रेलवे को 45-42 से शिकस्त दे दी।
इंडियन रेलवे में प्रो-कबड्डी के सितारा खिलाड़ी राजेश व सुनील जायसवाल खेल रहे थे। इसके बावजूद टेलेंट इंडिया के जूनियर खिलाड़ियों ने बेहतर तालमेल का परिचय देते हुए न सिर्फ अपनी टीम को जीत दिलाई बल्कि अस्थाई स्टेडियम में मौजूद हजारों दर्शकों को अपने उम्दा प्रदर्शन से मंत्रमुग्ध भी कर दिया।

पुरुष वर्ग के दूसरे लीग मुकाबले में मेजबान मध्यप्रदेश की टीम को सशक्त महाराष्ट्र टीम के हाथों कड़े संघर्ष के बाद 42-36 से पराजय का सामना करना पड़ा। मैच समाप्ती के कुछ क्षण पूर्व महाराष्ट्र की टीम हावी हो गई थी लेकिन महाराष्ट्र की दिग्गज टीम को प्रदेश के युवा खिलाड़ियों ने कड़े संघर्ष के लिए बाध्य किया।

पुरुष वर्ग के एक अन्य लीग मुकाबले में राजस्थान ने टेलेंट इंडिया-बी टीम को 44-41 से पराजित किया। मध्यप्रदेश की पुरुष टीम का आज ही तीसरा मुकाबला हिमाचल प्रदेश से था, इस मुकाबले में भी मेजबान टीम को कड़ा संघर्ष करना पड़ा, लेकिन प्रदेश के स्टार खिलाड़ी महेश गौड़ व मनोज मंडलोई ने दूसरे दिन भी अपने उम्दा प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए हिमाचल प्रदेश को 40-36 से शिकस्त देकर सेमीफाइनल के लिए अपनी दावेदारी को बरकरार रखा। पुरुष वर्ग में मध्यप्रदेश लीग मुकाबलों में तीन में से 2 जीत दर्ज कर चुका है।
शुक्रवार से महिला वर्ग के मुकाबलों का भी आगाज हुआ। और इस दमखम वाले खेल में महिला खिलाड़ियों ने भी अपने उम्दा प्रदर्शन से जता दिया कि वह भी किसी से कम नहीं है। महिला वर्ग के लीग मुकाबले में पंजाब ने उत्तरप्रदेश को 32-18 से तथा हिमाचल प्रदेश ने महाराष्ट्र को 33-23 से पराजय के लिए विवष कर दिया। महाराष्ट्र ने मध्यप्रदेश की महिला टीम को एक तरफा मुकाबले में 14 अंक से पराजित किया।
विभिन्न मुकाबलों के दौरान दादु महाराज, आकाश विजयवर्गीय, आरटीओ एम.पी. सिंह, जी.एस. रघुवंशी, पूर्व श्रमायुक्त एल.के. पांडे, नायाब तलसीलदार योगेंद्र सिंह राठौर व गोलू शुक्ला ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। इस दौरान विधायक उषा ठाकुर, राजू चौहान, रामप्रकाश गौतम मौजूद थे। स्वागत हरिहर पांडे, महेंद्र गौड़, मुकेश करवरिया, गोविंद पंवार, यशवंत पथरोड़, लक्ष्मण गीते, अजीत केकरे व दिलीप धूमाल ने किया।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :