भारत के 6 प्राचीन रहस्यमयी मार्ग, जानकर चौंक जाएंगे

अनिरुद्ध जोशी 'शतायु'|
में वैसे तो कई खतरनाक, रहस्यमयी और रोमांचक मार्ग या रास्ते रहे हैं जो आज भी है, लेकिन हम आपको बताने वाले हैं ऐसे रहस्यमयी मार्गों के बारे में जिनका संबंध प्राचीनकाल से जुड़ा हुआ है और जो प्राचीन भारत के हैं।
प्राचीनकाल में आज की तरह या मध्यकाल की तरह सड़के नहीं होती थी। पैदल चलने से पगडंडियां बन जाती थी तो दूसरी ओर हाथी घोड़े के आवागमन से एक रास्ता बनता जाता था। लेकिन प्रारंभ में जंगल घने और खतरनाक होते थे। जंगल में एक से बढ़कर एक खतरनाक हिंसक जानवर होते थे। उनसे बचने के लिए मनुष्य ऐसे रास्ते अपनाता था जो कि सुरक्षित होते थे। जो शॉर्टकट होते थे उसमें से कई रास्ते जोखिम भरे भी होते थे।
आमतौर पर पहाड़ों को खोदकर सुरंगे बनाई जाती थी। लेकिन भूमि के भीतर भी कई सुरंगे होती थी। इनमें से कुछ तो प्राकृतिक रूप से बनी हुई है। ये सुरंगे प्राकृतिक रूप से जमीन के नीचे बहने वाली पानी की धारा से बनती हैं जिसका उपयोग बाद में मनुष्य ने एक जगह से दूसरी जगह आने जाने के लिए किया। दुनिया में ऐसी अनेक छोटी-बड़ी सुरंगे हैं, जो किसी अजूबे से कम नहीं हैं।

हालांकि गुप्त और मध्यकाल में बचने और भागने के लिए भी कई सुरंगें बनाई गई थी जो आज तक मौजूद है। बहुत से राजा इन सुरंगों में अपना खजाना छुपाकर रखते थे। इनमें से कुछ सुरंगें तो ऐसी है जिनमें हाथी, घोड़े और सैनिकों की एक पूरी टूकड़ी आसानी से इस पार से उस पार चली जाती थी। लेकिन हम आपको इनमें से कुछ अलग ही सुरंगों और रास्तों के बारे में बताने वाले हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :