किसी को भी न बताएं अपने जीवन के ये सीक्रेट्स



कई बार हम किसी दोस्त या रिश्तेदार से इतना घूल-मिल जाते है कि उनसे बहुत सी बातें शेयर कर लेते हैं। हांलाकि इसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन हर किसी पर भरोसा करना आपको महंगा पड़ सकता है। चाहे कोई आपका कितना ही नजदीकी रिश्तेदार जैसे भाई-बहन व गहरा दोस्त ही क्यों न हो।


चाहे आप किसी पर कितना भी भरोसा क्यों न करते हो, लेकिन बेमतलब में अपनी निजी जिंदगी की बातें उन्हें विस्तार से बताने का कोई मतलब नहीं हैं। ये ऐसी बातें है जो उनके तो किसी काम की नहीं है केवल आपके बारें में एक्स्ट्रा जानकारी है जो आप उन्हें देते है। आपके बारें में अनावश्यक जानकारी व सीक्रेट का उन्हें पता होना आपको कभी भी परेशानी में डाल सकता हैं। खासकर तब जब आपके उनसे रिश्ते किसी वजह से बिगड़ जाए।

जब आप अपने बारें में कोई बात जरूरत से अधीक किसी को बताते हैं तो इससे आपके राज़ दूसरों के सामने खुलने की आशंका तो बढ़ जाती हैं साथ ही इसका दूसरा नुकसान ये है कि हो सकता है सामने वाले वयक्ति कि सोच आपसे नहीं मिलती हो ऐसे में वे उनकी छोटि सोच से आपको परख सकते है और आपके बारें में गलत राय बना सकते है। इस राय को वे दूसरे लोगों के बीच भी फैला सकते है। जिससे गलतफहमी होगी।

आइए जानिए वे क्या बात हैं जो आपको जितना संभव हो किसी से शेयर नहीं कहना चाहिए:
1. अपने स्कूल, कॉलाज या बीते दिनों का क्रश या प्यार

अपको लगता हो कि ये बिते समय कि बात हो गई है और वर्तमान में तो आपको पूराने क्रश या प्यार से कोइ लेना-देना नहीं रह गया है। आप तो केवल किस्से-यादों की चर्चा के दौरान बड़े हल्के अंदाज में बता रहें है, लेकिन यकिन मानिए क्रश या प्यार की परिभाषा हर किसी की अलग-अलग होती है, कुछ लोगों के जिवन में ये हिस्से कभी आए ही नहीं होते, ऐसे में उन्हें आपसे जलन भी हो सकती है और कुछ अपकी संक्रिण सोच से आपके चरित्र तक को परखने लग जांएगे और ये भूले-बिते सीक्रेटस आपके वर्तमान को बीगाड़ सकते है।

2. अपनी रोजमर्रा की बातें और दिनचर्या के बारे में भी जब तक जरूरी न हो किसी को नहीं बताना चाहिए जैसे आप कितनी बजे कहां-कहां
आते-जाते है।

3. आप अपने माता-पिता व घर के किसी सदस्य के बारे में क्या सोचते हैं। आपकी उनसे बनती है या नहीं व घर की कोई भी राजदार बात केवल अपने तक ही रखने में समझदारी है।

4. आपना सोशल अकाउंट का पासवर्ड।


5. अपनी बैंक अकाउंट की डिटेल्स।

6. अपने मोबाइल का पासवर्ड।

7. अपने कंप्यूटर व लैपटॉप का पासवर्ड (यदि उसमें कुछ पर्सनल फोटो या डॉक्युमेंट्स हो तो इसे सीक्रेट रखें)।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :