यूपी में बदलेगा यातायात पुलिसकर्मियों की वर्दी का रंग

लखनऊ| Last Updated: शुक्रवार, 10 नवंबर 2017 (15:03 IST)
लखनऊ। की अगले महीने की एक तारीख से फिर बदलने वाला है। अब यातायात पुलिस के कर्मी खाकी रंग के बजाए नीले रंग की पतलून में नजर आएंगे।
गृह विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह के साथ बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि यातायात पुलिसकर्मी खाकी पैंट के बजाय फिर से नीली पतलून पहनेंगे, ताकि उनकी अलग से पहचान हो सके। यह निर्णय आगामी एक दिसम्बर से लागू होगा।

उन्होंने बताया कि यातायात पुलिसकर्मी एक दिसम्बर से सफेद शर्ट तथा नीली पैंट पहनेंगे। सरकार ने वर्दी के लिए हर साल प्रतिकर्मी 2,250 रुपए आबंटित किए हैं।
इसके पूर्व, एक अप्रैल 2008 को तत्कालीन बहुजन समाज पार्टी सरकार ने यातायात पुलिसकर्मियों की पैंट का रंग सफेद से बदलकर नीला तय किया था। उसका तर्क था कि प्रदूषण के कारण सफेद पैंट जल्दी गंदा हो जाता है।

बहरहाल, विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने यह आरोप लगाते हुए इस कदम का विरोध किया था कि बसपा के झंडे का रंग नीला है और यातायात पुलिसकर्मी बसपा कार्यकर्ताओं जैसे नजर आ रहे हैं।
वर्ष 2012 में प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर उसने मायावती सरकार के फैसले को पलटते हुए एक जुलाई 2012 से यातायात पुलिसकर्मियों की पतलून का रंग खाकी निर्धारित कर दिया था। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :