फ्री वाईफाई के जरिए 'कुली' ने पास की सिविल सर्विस परीक्षा...

इंसान अगर ठान ले तो ऐसा कोई काम नहीं, जिसे वह ना कर पाए। यही कारण है कि मजबूत इच्‍छाशक्ति और लगन के आगे बड़े से बड़ा काम भी बौना हो जाता है और वह इंसान सफलता पा जाता है। रेलवे स्‍टेशन के एक कुली ने के जरिए लोकसेवा आयोग की लिखित परीक्षा उत्‍तीर्ण कर कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है।

आज के समय में लोग जहां अपने सपनों को साकार करने के लिए महंगे और बड़े-बड़े कोचिंग सेंटर का सहारा लेते हैं और अधिकांश समय कापी-किताब में बिताते हैं, वहीं दूसरी ओर आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसे ही एक सपने को साकार कर दिखाया है एक कुली ने।

जी हां हम बात कर रहे हैं केरल के एर्नाकुलम जंक्शन की, जहां पिछले 5 सालों से बतौर कुली काम करने वाले युवक श्रीनाथ ने केरल लोकसेवा आयोग की लिखित परीक्षा फ्री वाईफाई के जरिए उत्‍तीर्ण कर ली और अगर वह आयोग के साक्षात्कार को उत्तीर्ण कर लेता है तो उसे भू-राजस्व विभाग में ग्राम सहायक का पद भी मिल सकता है।

श्रीनाथ पढ़ाई के लिए मोबाइल में वीडियो की मदद लेता था। उसके पास अपने फोन और ईयरफोन के अलावा कोई किताब उपलब्ध नहीं थी। वह तीन बार परीक्षा में बैठ चुका है, लेकिन पहली बार उसने अपनी तैयारी के लिए वाईफाई का इस्तेमाल किया। जब वह कुली के रूप में अपना काम करता तो अपने कानों में ईयरफोन लगा लेता और पढ़ने वाली चीजों को सुनता रहता। उल्‍लेखनीय है कि मोदी सरकार ने साल 2016 में डिजिटल इंडिया के तहत रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाईफाई की सुविधा शुरू की थी।


और भी पढ़ें :