Widgets Magazine

गोली का जवाब गोली से देगी पुलिस-अनंत देव

Author अवनीश कुमार|
कानपुर। जनपद में लगातार बढ़ रहे अपराध को देखते हुए शासन ने दो दिन पहले एनकाउंटर स्पेशलिस्ट व तेजतर्रार आईपीएस को कानपुर का नया कप्तान बनाया। देर रात चार्ज संभालते ही नए कप्तान ने अपने इरादे जाहिर करते हुए कहा कि पुलिस अब गोली का जवाब गोली से देगी। इसके साथ ही यह भी जोड़ा कि मैं पहले कानपुर में रह चुका हूं और यहां की एक-एक गतिविधियों से वाकिफ हूं। ऐसे में अपराधी या तो स्वेच्छा से जेल की शरण ले लें या जनपद छोड़कर भाग जाएं।
2006 में आईपीएस बने अनंत ने साफ किया कि अपराधियों पुलिस का खौफ बनाया जाएगा, जिससे कि अपराध को रोका जा सके और अपराधियों पर नकेल कसी जा सके। 100 से ज्यादा एनकाउंटर कर चुके एसएसपी देव ने बताया कि अपराधी पुलिस बल पर गोली चलाते हैं तो उसका जवाब गोली से ही दिया जाएगा। फिर वह कोई भी हो।

देव ने बताया कि इसके बाद एसएसपी ने बताया कि उनकी प्राथमिकता में शहर का ट्रैफिक व्यवस्था भी है, जिसमें सुधार लाया जा सके और ट्रैफिक व्यवस्था सुधार सके। जांबाज पुलिस अधिकारी अनंत देव कहा हमारी प्राथमिकता कानून व्यवस्था कायम कराना तथा पीड़ितों को न्याय दिलाना होगी। इसके साथ ही आम जनता के प्रति पुलिस को व्यवहार अच्छा रखने की होगी। महिला संबंधित अपराधों पर फोकस रहेगा और एंटी रोमियो अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि एक अभियान के तहत जनपद के वांछित सूचीबद्ध तथा इनामी बदमाशों की धरपकड़ की जाएगी। पीड़ित व्यक्ति की हरसंभव मदद की जाएगी। पीड़ित लोगों का मुकदमा तुरंत लिखा जाएगा और उसकी ईमानदारी से जांच कर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी ताकि आमजन में पुलिस के प्रति विश्वास व सहयोग की भावना जागृत हो।

20 साल बाद शहर वापसी : नए कप्तान अनंत देव बीस वर्ष पूर्व 1998 में जनपद में सीओ के पद पर रह चुके हैं और अब कप्तान के पद फिर एक बार शहर वापसी की है। डिप्टी एसपी के पद पर शहर में कलेक्टरगंज, स्वरूप नगर और सचेंडी का कार्यभार संभाल चुके हैं। उस समय चर्चित तंबाकू व्यवसायी के पुत्र के अपरहण केस का खुलासा व कुख्यात नटवरलाल हरि महेश्वरी को गिरफ्तार करने में सफलता पाई थी।
एनकाउंटर स्पेशलिस्ट हैं : कानपुर के नए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंत देव की छवि एक तेजतर्रार पुलिस अधिकारी के रूप में हैं। अंनत 1987 पीपीएस बैच के अधिकारी हैं। जो 2006 में आईपीएस अधिकारी बने हैं। कानपुर नगर से पहले वे सात जिलों के पुलिस अधीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रह चुके हैं।

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अनंत देव अब तक 100 से ज्यादा बड़े अपराधियां का खात्मा कर चुके हैं। सूबे में फैजाबाद, गोरखपुर, बुलंदशहर, प्रतापगढ़, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, मुजफ्फरनगर आदि जनपदों में वह कप्तान रह चुके हैं। मेरठ, सहारनपुर और नोएडा में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रहे। आगरा, कानपुर और इलाहाबाद में तैनाती रही है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :