सेक्स और शैतान के पुजारी साइंटोलॉजिस्ट?

FILE

जादू-टोना कई धर्मों में प्रचलित एक प्रक्रिया है, जिसमें भूत-प्रेत और बुरी आत्माओं से पीड़ित व्यक्तियों का इलाज किया जाता है। यह परंपरा अभी भी कई धर्मों में काफी प्रचलित है। लेकिन आधुनिक काल में इस परंपरा को कई लोगों ने नया रूप दिया उनमें से एक है साइंटोलॉजी।

साइंटोलॉजी को शैतानी धर्म माना जाता है, जो धर्मों की शालीनता और इंसानियत के परे है और जो और शैतानी ताकत में विश्‍वास करते हैं। इनके कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट से अलग चर्च होते हैं जिन्हें साइंटोलॉजी चर्च कहते हैं। सवाल यह उठता है कि ऐसे चर्च की इजाजत किसने दी? हालांकि इस धर्म को मानने वालों में अमेरिका की कई जानी-मानी हस्तियां हैं।

लोकप्रिय हॉलीवुड गायिका और अभिनेत्री जेनिफर लोपेज और उनके गायक पति साइंटोलॉजी के अनुयायी हैं। इसके अलावा प्रसिद्ध हॉलीवुड स्टार टॉम क्रूज को उनके साइंटोलॉजी धर्म का अनुसरण करने के कारण उनकी पत्नी केटी होम्म उन्हें छोड़कर चली गई।

खबरों के मुताबिक केटी होम्स को साइंटोलॉजी के खतरे से उसी से जुड़े लोगों ने खबरदार किया था। जो पहले इस संप्रदाय से जुड़े हुए थे लेकिन बाद में सच्चाई जानने के बाद वो इससे अलग हो गए थे। उन्होंने ही केटी और उनकी बेटी को टॉम से अलग न्यूयॉर्क में एक अपार्टमेंट में शिफ्ट करने में मदद की।
WD|
यहूदी और यहूदी धर्म से निकले धर्मों में दो तरह की ताकतों का उल्लेख मिलता है- ईश्वर और शैतान। प्राचीनकाल से ही अधिकतर लोग ईश्वर को मानते और उससे डरते रहे हैं। इसी बीच एक परंपरा हमेशा परंपरागत धर्मों के समानांतर चलती रही जिसे पश्चिम में वूडू तो पूर्व में ओझाओं की संस्कृति माना गया है।

अगले पन्ने पर क्या है साइंटोलॉजी का इतिहास...


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :