Widgets Magazine

हजारों भारतीय वीजा की तय समय से अधिक रुके रहे

Last Updated: सोमवार, 5 जून 2017 (15:10 IST)
वॉशिंगटन। पिछले दिनों में जारी एक नई रिपोर्ट में कहा गया था कि पिछले साल अमेरिका में 30,000 से अधिक तय समय से तक देश में रुके थे। आंकड़ों में यह भी कहा गया था कि 2016 में विभिन्न वीजाओं पर कुल 14 लाख लोग भारत से अमेरिका आए थे।
 
अमेरिका के होमलैंड विभाग ने कारोबार, पर्यटन, छात्र एवं गैर आव्रजन आगंतुकों के तौर पर आगंतुक अदला-बदली समेत विभिन्न वीजाओं पर अमेरिका आने वाले विदेशी आगंतुकों के प्रस्थान एवं अतिरिक्त प्रवास पर वार्षिक आधिकारिक रिपोर्ट कांग्रेस में पेश की।
 
रिपोर्ट में कुल गैर आव्रजक आगंतुकों में से करीब 96 प्रतिशत को कवर किया गया। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2016 में अमेरिका से 5 करोड़ गैर प्रवासियों के जाने की संभावना थी। इनमें से 7,39,478 ऐसे थे जिन्होंने अपने प्रवास की अवधि में विस्तार दिया था। नतीजतन तय समय से अधिक समय प्रवास करने वाले लोगों का कुल दर 1.47 प्रतिशत रही।
 
डीएचएस ने कहा कि तय समय से अधिक समय तक रुकने वाले 7,39,000 से अधिक लोगों में से 6,28,799 लोगों के देश में निर्धारित अवधि से अधिक समय तक रुकने का संदेह है। यानी इन लोगों का अमेरिका से जाने का अभी कोई रिकॉर्ड नहीं है।
 
शेष लोग अपने वैधानिक प्रवास अवधि के खत्म होने के बाद देश छोड़ गए थे। आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका आने वाले 14 लाख से अधिक भारतीयों के वर्ष 2016 में देश से जाने का अनुमान था लेकिन इनमें से 30,000 से अधिक लोग अपने तय समय से अधिक समय तक रहे।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine