कैलिफोर्निया के स्कूली परीक्षणों में गिरावट

Last Updated: शुक्रवार, 29 सितम्बर 2017 (09:36 IST)
कैलिफोर्निया (वेबदुनिया रिपोर्टर)। शिक्षा की गुणवत्ता में लगातार श्रेष्ठता दर्शाने के बाद बुधवार को कैलिफोर्निया के में आई। इसमें यह परिणाम सामने आया है कि आधे से कुछ अधिक छात्र गणित और अंग्रेजी में प्रवीण पाए गए लेकिन अन्य प्रजातियों के छात्रों के प्रदर्शन में बहुत अंतर बना हुआ है।

विदित हो कि बुधवार को राज्य के जो स्कोर जारी किए गए, उनके अनुसार आधे से थोड़े कम 49 फीसदी अंग्रेजी में कुशल पाए गए तो 37 फीसदी छात्रों को गणित में प्रवीणता हासिल हुई।

वर्ष 2016 की तुलना में राज्य सरकार द्वारा जारी आंकडों के अनुसार पिछली वर्ष की तुलना में इस बार मात्र आधा प्रतिशत का अंतर आया है जबकि अंग्रेजी में गिरावट और गणित में बेहतरी देखी गई। यह टेस्ट पिछले वसंत में कक्षा तीन से लेकर आठ और ग्यारवीं ग्रेड के लिए आजमाए गए थे। लेकिन राज्य सरकार के शिक्षा अधिकारियों ने इन परिणामों को कम आंकने की कोशिश की है।

राज्य के शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष माइकल कर्स्ट ने कहा कि ' छात्र क्या पढ़ रहे हैं, यह जानने का एकमात्र तरीका टेस्टों में मिले अंकों से नहीं लगाया जा सकता है।' विदित हो कि कर्स्ट ने यह बात अपने एक ईमेल में मिली जोकि स्टानफोर्ड में प्रोफेसर एमिरिटस हैं।

स्कूलों के प्रदर्शन को जानने के लिए ग्रेजुएशन की दरें, सस्पेंशन, कॉलेज-प्रीपेटरी और एडवांस-प्लेसमेंट कक्षाओं का प्रदर्शन मापने के अन्य उपाय हैं। लेकिन इस सफाई से नाराज ओकलैंड स्थित रिचर्स और एडवोकेसी संगठन, एजुकेशन ट्रस्ट-वेस्ट, के कार्यकारी निदेशक रियान स्मथ का कहना है कि 'राज्य सरकार ने खुद अपने आप को फेल किया है।'
.
शिक्षा की गति के इस स्थिर होने का कहना है कि पाठ्यक्रम को लेकर स्कोर्स की प्रगति के रुक जाने का मामला केवल कैलिफोर्निया तक सीमित नहीं है। वरन बारह अन्य राज्यों की भी प्रगति संतोषजनक रही है और इनके अलावा वर्जिन आइलैंड्स भी है जिसमें पिछले वसंत के मौसम में स्मार्टर बैलेंस्ड असेसमेंट के तरीके इन्ही परीक्षणों को आयोजित किया गया था।

फर्मोंट और प्लेजेंटन यूनिफाइड स्कूल जिलों में अंग्रेजी और गणित के स्कोर पिछले वर्षों की ही भांति थे। पालो आल्टो में जहां बहुतायत से प्रवेश लिए जाते हैं, वहां भी इन दोनों ही विषयों में अंग्रेजी और गणित के स्कोर तीन अंकों से गिरे थे। इसी तरह सान मताओ-फॉस्टर सिटी स्कूल ड‍िस्ट्रिक्ट में स्कोर या पूर्ववत ही थे अन्यथा विभिन्न ग्रेड्‍स और सब-एरियाज में दो फीसदी तक नीचे गिर गए थे।

चार्टर स्कूल्स के विभिन्न प्रकार के स्कोर पोस्ट किए ‍लेकिन इनमें भी अन्य पब्लिक स्कूलों की तुलना बहुत हल्का अंतर दिखा था। रॉकेटशिप एजूकेशन्स के 12 वें बे एरिया एलीमेंट्री स्कूलों के स्कोर में बढ़त देखी गई। इसके नए कैम्पस में अंग्रेजी का स्कोर तीन अंक आगे जाते हुए 44 फीसदी पर पहुंच गया था और गणित में यह 54 फीसदी था। चार्टर स्कूलों की चेन प्रमुख तौर पर गरीब और प्रवासी परिवारों के छात्रों की सेवा करती है।

सीधे या नीचे जाते हुए टेस्ट स्कोर अकेले ही एक स्कूल की समस्या नहीं है वरन पीडमोंट यूनिफाइड जैसे जिलों में भी स्कोर गिरे लेकिन इसके बावजूद वे अस्सी के दशक के मध्य 80 के दशक जैसे बने रहे। लेकिन अफ्रीकी-अमेरिकी, लैटिनो, गरीब और अंग्रेजी सीखने वाले तथा ‍‍न‍ि:शक्तजनों की प्रगति की रफ्तार लगातार धीमी रही है। विदित हो कि ये सभी राज्य सरकार के पब्लिक स्कूलों में ही पढ़ते हैं। इस बात की भी आलोचना की गई कि शिक्षा में यथा स्थिति बनी हुई है।

सांता क्लारा और सैन माताओ काउंटीज में राज्य के उच्चतम स्तर का प्रदर्शन करने वाले स्कूल हैं, लैटिनो इंग्लिश में प्रवीणता राज्य के स्तर के समान ही हैं। यह 37 फीसदी है और लैटिनो की गणित में प्रवीणता 27 प्रतिशत है जोकि राज्य के आंकडे से मा‍‍त्र दो अंक अधिक है। लेकिन यह इन काउंटीज में गणित की एशियाई छात्रों की प्रवीणता से 50 अंक नीचे है।

बहुत सारे बे एरिया स्कूल डिस्ट्रिक्ट्स में बड़ी संख्या में लैटिनो पढ़ते हैं लेकिन उनकी प्रवीणता का स्तर राज्यों के स्तर से भी कम है। सैन जोस यूनाइटेड में लैटिनो की गणित की प्रवीणता 22 फीसदी है जोकि पिछले वर्ष की तुलना में 1 अंक बढी है लेकिन राज्य की दर से 5 अंक नीचे हैं। इसी तरह कॉन्कर्ड में माउंट डायबलो यूनीफाइड का आंकड़ा 21 प्रतिशत, वेस्ट कोंट्रा कोस्टा यूनीफाइड का रिचमॉंड में 16 और ओकलैंड में मात्र 15 प्रतिशत है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :