राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, रामनाथ और मीरा कुमार में टक्कर

नई दिल्ली| Last Updated: सोमवार, 17 जुलाई 2017 (19:07 IST)
देश के 14वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गई है। देश के इस महत्वपूर्ण चुनाव में भाजपा नीत के उम्मीदवार का मुकाबला विपक्षी उम्मीदवार से है। हालांकि कोविंद की जीत लगभग तय मानी जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने किया। सुबह 10 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे समाप्त हुआ।
20 तारीख को परिणाम आएगा।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है, जिसके अगले दिन यानी 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति पदभार ग्रहण करेंगे।
कोविंद का पलड़ा इसलिए भी भारी लग रहा है क्योंकि उन्हें एनडीए के अलावा जेडीयू और बीजू जनता दल जैसे विपक्षी दलों का भी समर्थन हासिल है। जेडीयू के पास निर्वाचक मंडल का कुल 1.91 फीसदी वोट है, जबकि बीजद के पास 2.99 फीसदी वोट है। इसके अलावा तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के पास 2%, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) का एक गुट (5.39%) और वाईएसआर कांग्रेस (1.53%) ने भी कोविंद के पक्ष में मतदान करने की घोषणा की थी। ऐसे में कोविंद को निर्वाचक मंडल के कुल 10 लाख 98 हजार 903 मतों में से 63 फीसदी से ज्यादा मत मिलने की संभावना है।

मतदान की झलकियां :
* समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव ने कहा कि उन्होंने एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को वोट दिया है। उल्लेखनीय है कि समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवार मीरा कुमार का समर्थन किया है।

* बसपा मुखिया मायावती ने संसद भवन परिसर में राष्ट्रपति पद के चुनाव में मतदान करने से पूर्व कहा कि राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवार दलित हैं और यह बसपा तथा उसकी विचारधारा की जीत है। उन्होंने कहा कि कौन जीतता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। राष्ट्रपति दलित ही बनेगा। यह हमारी पार्टी और विचारधारा की बड़ी जीत है।

* लालू प्रसाद की पुत्री एवं सांसद मीसा भारती ने भी वोट डाला, संसद के बाहर मीडियाकर्मियों ने उनसे बात करने के बहुत प्रयास किए लेकिन वे चुपचाप ही रहीं।

* राजस्‍थान और मध्यप्रदेश विधानसभा परिसर में बनाए गए मतदान केंद्र पर विधायक कतार में लगे दिखे।
* संसद परिसर में वोट डालने के लिए लाइन में लगे सांसद, सुब्रमण्यम स्वामी और गिरिराज सिंह ने भी अपना वोट डाला।

* मायावती ने कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए कोई भी जीते खुशी होगी

* सांसद और विधायक मतदान कर रहे हैं। चुनाव के नतीजे 20 जुलाई को आ जाएंगे और 25 जुलाई को शपथग्रहण होगा।

* योगी ने कहा कि ये उत्तर प्रदेश का सौभाग्य है कि अगला राष्ट्रपति यहां से होने जा रहे हैं।

* योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राष्ट्रपति के चुनाव में रामनाथजी भारी बहुमत से जीतेंगे।

* योगी आदित्यनाथ ने भी अपना वोड डाला।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष
अमित शाह

अपना वोट
डाला।

*आज सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में सांसद और विधायक वोट डालकर नए राष्ट्रपति का फैसला करेंगे।

* संसद में मतदान की प्रक्रिया शुरू।

*
इसी सत्र में नया राष्ट्रपति चुना जाएगा। सत्र में राष्ट्रहित में चर्चा की उम्मीद।

* संसद के मानसून सत्र में किसानों को नमन।

* सारे दल मिलकर काम करते हैं तो ये राष्ट्रहित में होता है।


* पीएम ने कहा
GST मतलब 'ग्रोइंग स्ट्रोंगर टुगेदर', संसद में एकजुटता दिखाएं सभी दल।

* जीएसटी एक साथ काम करने का दूसरा नाम, एकसाथ मजबूती से आगे बढ़ना जीएसटी है।
*
प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी की वजह से संसद में नई उमंग है।
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंचे
* रामनाथ कोविंद के पास करीब 62 फीसदी वोट हैं। करीब 30 से ज्यादा दल कोविंद का समर्थन कर रहे हैं।
* मीरा कुमार को 18 दलों के 3 लाख 83 हजार 500 वोट का समर्थन में है। जीतने के लिए 5 लाख 48 हजार वोटों की जरूरत है।विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के पास 27 फीसदी वोट हैं।

* इसमें से एनडीए प्रत्याशी को 6.6 लाख मत प्राप्त होना तय है।
* अभी कुल वोटो का मूल्य 10 लाख 96 हजार 71 है।

*
* 4896 निर्वाचकों के वोटों का कुल मूल्य 10 लाख 98 हजार 882 है। विधायकों के वोटों का मूल्य 5 लाख 49 हजार 474 है, जबकि सांसदों के वोटों का मूल्य 5 लाख 49 हजार 408 है। वोटों का मूल्य 1971 की जनगणना की आबादी के आंकड़ों के आधार पर निकाला जाता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :