कश्मीरियों का हवाई अड्‍डे पर हंगामा, पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी

सुरेश एस डुग्गर|
श्रीनगर। गुरुवार रात को श्रीनगर एयरपोर्ट पर हज यात्रियों को लेकर लौट रही दो फ्लाइट्स को भारतीय वायुसेना द्वारा उतरने की परमिशन न देने का परिणाम था कि हज यात्रियों के रिश्तेदारों ने श्रीनगर एयरपोर्ट पर पाकिस्तान जिंदाबाद, आजादी समर्थक तथा अलकायदा के नेता जाकिर मूसा के समर्थन में कई मिनट तक नारेबाजी कर सभी को चौंका दिया। फिलहाल पुलिस ने किसी के खिलाफ भी मामला दर्ज नहीं किया है।
श्रीनगर एयरपोर्ट पर दो फ्लाइट्स को लैंड करने की परमिशन न मिलने पर एयरपोर्ट पर मौजूद लोगों ने जमकर हंगामा किया। ये लोग विमान में मौजूद रिश्तेदारों और परिजनों को लेने आए हुए थे। इन दोनों हज फ्लाइट्स की लैंडिंग श्रीनगर एयरपोर्ट पर पहले से ही तय थी, लेकिन किसी अज्ञात कारणवश इन विमानों की लैंडिंग एयरपोर्ट पर नहीं हो पाई और उसे दिल्ली डायवर्ट कर दिया गया।

इसी बात को लेकर एयरपोर्ट पर मौजूद लोगों में गुस्सा भड़क उठा और उन्होंने जमकर हंगामा किया और इन लोगों ने देश-विरोधी, पाकिस्तान, आजादी तथा आतंकियों के समर्थन में नारे भी लगाए। इन लोगों के स्वभाव को देखते हुए एयरपोर्ट के अधिकारी भी वहां आ गए, लेकिन उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर इन लोगों को वे कैसे संभालें। एयरपोर्ट पर लोगों का यह प्रदर्शन काफी देर तक जारी रहा।
एयर इंडिया की तरफ से की गई इस लापरवाही पर हाजियों के परिजनों ने हंगामा कर दिया। हाजियों को लेने उनके परिजन श्रीनगर एयरपोर्ट पर पहुंच गए थे, परंतु विमान हाजियों को दिल्ली ले गया था। अधिकारियों ने बताया कि हाजियों को लेकर आने वाले एयर इंडिया के दोनों विमान खराब मौसम के चलते श्रीनगर एयरपोर्ट पर करीब 25 मिनट मंडराते रहे, लेकिन उतर नहीं पाए। बाद में उन्हें दिल्ली लौटना पड़ा। अब दिल्ली पहुंचे सभी हाजियों को तीन विशेष फ्लाइट के जरिए शुक्रवार को श्रीनगर पहुंचाया जाएगा।
हाजियों को जेद्दाह शरीफ से लेकर आने वाले पहले विमान को शाम सवा चार बजे श्रीनगर एयरपोर्ट पर, जबकि दूसरे जहाज को शाम साढ़े पांच बजे उतरना था, लेकिन देर रात तक कोई विमान नहीं आया। इस पर हाजियों की अगवानी के लिए मौजूद उनके परिजन भड़क पड़े और एयरपोर्ट पर ही सरकार और देश विरोधी नारेबाजी शुरू कर दी।

नजीर अहमद नामक एक व्यक्ति ने कहा, मैं कुलगाम से आया हूं। मेरे मां-बाप आने वाले थे। हमने बड़ी तरक्की की है, लेकिन श्रीनगर एयरपोर्ट पर रात में जहाज नहीं उतर सकता, जबकि कई छोटे एयरपोर्ट पर रात में जहाजों की आवाजाही की सुविधा है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही एयर इंडिया के अधिकारी द्वारा ये बयान दिया गया था कि एयर इंडिया के किसी भी कर्मचारी द्वारा कोई लापरवाही सामने आने पर उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :