जल्द दूर होगी नकदी की परेशानी, रिजर्व बैंक ने बढ़ाई नोटों की छपाई

मुंबई| Last Updated: बुधवार, 18 अप्रैल 2018 (09:41 IST)
मुंबई। ने आज कहा कि बैंकिंग प्रणाली में नकदी की कोई कमी नहीं है हालांकि उसने अपने चार छापेखानों में नोटों की छपाई बढ़ा दी है। का कहना है कि ढुलाई संबंधी कारणों के चलते हो सकता है कि कुछ हिस्सों में नकदी की कुछ कमी आई हो।
केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि आरबीआई के वॉलेट और करंसी चेस्ट में पर्याप्त नकदी है। फिर भी चारों छापेखानों में नोटों की छपाई बढ़ा दी गई है। रिजर्व बैंक का यह बयान इन रपटों के बीच आया है कि आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश व बिहार सहित कई राज्यों में नकदी की कमी हो गई है।

केंद्रीय बैंक के अनुसार हो सकता है कि में नकदी डालने में ढुलाई संबंधी दिक्कतों के कारण कुछ हिस्सों में कमी देखने को मिली हो। इसके साथ ही एटीएम को नए नोटों के हिसाब से बदलने का काम भी अभी चल ही रहा है। इसके अनुसार रिजर्व बैंक की सभी पहलुओं पर करीबी निगाह है।

बैंक का कहना है कि ए​हतियादी तौर पर वह उन इलाकों में अधिक नकदी भेजने के बंदोबस्त कर रहा है जहां ज्यादा निकासी देखने को मिली है। इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोगों को आश्वस्त किया कि नकदी की कोई कमी नहीं है। (वार्ता)


और भी पढ़ें :