सपा और बसपा को गठबंधन का हक, कांग्रेस पूरी क्षमता से यूपी में चुनाव लड़ेगी : राहुल गांधी

दुबई| पुनः संशोधित शनिवार, 12 जनवरी 2019 (23:58 IST)
दुबई। 2019 लोकसभा चुनाव के लिए उत्तरप्रदेश में सपा और बसपा द्वारा को साथ लिए बगैर ही आपस में गठजोड़ करने की घोषणा करने के कुछ घंटे बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी पूरी क्षमता के साथ राज्य में चुनाव लड़ेगी। गांधी ने यहां कहा कि उनके मन में इन दोनों दलों के नेताओं के प्रति बड़ा सम्मान है और वे जो भी चाहें, उन्हें वह करने का हक है।
उन्होंने कहा कि बसपा और सपा ने राजनीतिक निर्णय लिया है। अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम कैसे उत्तरप्रदेश में कांग्रेस पार्टी को मजबूत करते हैं? हम पूरी क्षमता के साथ लड़ेंगे। कांग्रेस पार्टी के पास उत्तरप्रदेश के लोगों को पेशकश करने के लिए काफी कुछ है। बसपा और सपा के संबंध में मैं कहना चाहता हूं कि मेरे मन में बसपा और सपा के नेताओं के प्रति बड़ा सम्मान है और वे जो भी चाहें, उन्हें करने का हक है।
कभी एक-दूसरे के कट्टर विरोधी रहीं सपा और बसपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए उत्तरप्रदेश में आपस में गठबंधन करने की शनिवार को घोषणा की और उन्होंने कांग्रेस को गठबंधन से दूर रखा है। बसपा और सपा 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

हालांकि बसपा और सपा ने कहा कि वे अमेठी और रायबरेली में उम्मीदवार नहीं उतारेंगी। अमेठी का प्रतिनिधित्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और रायबरेली का प्रतिनिधित्व संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी कर रही हैं। (भाषा)


और भी पढ़ें :