दाऊदी बोहरा समुदाय के कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की 15 खास बातें

Last Updated: शुक्रवार, 14 सितम्बर 2018 (16:39 IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को इंदौर के सैफीनगर में के कार्यक्रम में शिरकत की। समाज के धर्मगुरु सैयदना साहब की मौजूदगी में अपने संक्षिप्त संबोधन में मोदी ने बोहरा समाज की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि बोहरा समाज की देशभक्ति और ईमानदारी सबके लिए मिसाल है। प्रधानमंत्री के भाषण की प्रमुख 15 खास बातें
1. आपमें से अधिकतर व्यापार और कारोबार से जुड़े हैं। नियम-कायदे और अनुशासन में रहकर व्यापार को कैसे आगे बढ़ाया जाता है, इस मामले में आपने आदर्श स्थापित किया है।
2. बोहरा समाज ने अपने इन मूल्यों से पूरी दुनिया में आपने एक नई पहचान बनाई है।
ALSO READ:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, बोहरा समुदाय की देशभक्ति और ईमानदारी एक मिसाल है
3. सरकार ने हमेशा ईमानदार कारोबारियों को प्रोत्साहन दिया है। इसका सबसे ज्यादा फायदा बोहरा समुदाय के कारोबारियों ने ही उठाया है। जीएसटी, बैंकरप्सी कानून से सबसे ज्यादा भी बोहरा समुदाय को ही हुआ है।
4. खुशी की बात है कि इस पूरे आयोजन को पर्यावरण से जोड़ा गया है। कचरे से खाद बनाई जा रही है। इससे आप पर्यावरण की सेवा कर रहे हैं।
5. एक बार मैंने सैयदना साहब से मुलाकात के दौरान गुजरात के जलसंकट की बात की तो उन्होंने इस काम को मिशन के तौर पर लिया और वर्षा जल संग्रह का अभियान सफलतापूर्वक चलाया।
6. गुजरात में कुपोषण के खिलाफ भी मैंने सैयदना साहब और बोहरा समाज से सहयोग मांगा तो उन्होंने आगे बढ़कर सहयोग किया।
7. आज सैयदना साहब ने हमें यही सीख दी है कि हमें देश के लिए, कानून के लिए, समाज के लिए कैसे जीना है।
8. पहले भी सैयदना ताहेर सैफुद्दीन साहब ने भी गांधीजी के साथ मिलकर इन मूल्यों को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
9. दांडी यात्रा के दौरान बापू तत्कालीन सैयदना साहब के घर सैफी विला में ठहरे थे।
10. बोहरा समाज के साथ मेरा भी रिश्ता बहुत पुराना है। मैं सचमुच में बोहरा समुदाय के परिवार का हिस्सा बन गया हूं। मेरे दरवाजे आपके लिए खुले हुए हैं।
11. आपका, आपके पूरे परिवार का अपरंपार प्रेम बना हुआ है। गुजरात का शायद ही कोई गांव होगा, जहां बोहरा समुदाय का व्यापारी न मिले।
12. मैं जब गुजरात का मुख्‍यमंत्री था तब बोहरा समुदाय के लोगों ने मेरा बहुत साथ दिया।
13. हम वे लोग हैं जो सबको साथ लेकर चलने की परंपरा को जीकर दिखाने वाले लोग हैं। यही खासियत हमें दुनिया के दूसरे देशों से हमको अलग करती है।
15. बोहरा समाज पूरी ताकत से दुनिया को भारत की इसी ताकत से परिचय करा रहा है।


और भी पढ़ें :