Widgets Magazine

मोदी अब भी प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पसंद, दूसरे नंबर पर राहुल

पुनः संशोधित मंगलवार, 4 सितम्बर 2018 (23:22 IST)
नई दिल्ली। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों की रणभेरी बजने से ऐन पहले किए गए एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में 48 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना पसंदीदा नेता मानते हुए उनके नेतृत्‍व में विश्‍वास जताया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस मामले में दूसरे स्‍थान पर हैं लेकिन उन्हें सर्वेक्षण में शामिल केवल 11 प्रतिशत लोगों ने ही अपना नेता माना है।
यह सर्वेक्षण राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर से जुड़े संगठन 'इंडियन पॉलिटिकल एक्‍शन कमेटी' (आईपीएसी) के तत्वावधान में 'नेशनल एजेंडा फोरम' (एनडीएफ) के तहत कराया गया है। सर्वेक्षण में 57 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए हैं।

सर्वेक्षण में शामिल 48 फीसदी लोगों का मानना है कि प्रधानमंत्री पद के लिए नरेन्द्र मोदी आज भी उनकी पहली पसंद हैं। मोदी ही ऐसे नेता हैं जो 'देश के एजेंडे' को आगे ले जा सकते हैं।
आईपीएसी ने सर्वेक्षण में शामिल लोगों से 923 नेताओं के बारे में अपनी पसंद जाहिर करने के लिए कहा था। मोदी और गांधी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 9.3 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा के मुखिया अखिलेश यादव सात फीसदी वोटों के साथ चौथे स्थान पर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 4.2 प्रतिशत वोटों के साथ पांचवें और बसपा सुप्रीमो मायावती 3.1 फीसदी वोटों के साथ छठे स्थान पर हैं। यह सर्वेक्षण 55 दिनों में देश के 712 जिलों में संपन्न कराया गया।
इन लोगों को राजनीति में आना चाहिए : सर्वेक्षण में शामिल लोग अभिनेता अक्षय कुमार, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी, योग गुरु बाबा रामदेव एवं पत्रकार रवीश कुमार को राजनीति करते देखना चाहते हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :