पद्म पुरस्कारों के लिए 1200 से अधिक नामांकन

नई दिल्ली| पुनः संशोधित मंगलवार, 12 जून 2018 (21:48 IST)
नई दिल्ली। विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों के लिए अभी तक 1200 से अधिक नामांकन किए जा चुके हैं और नामांकन प्रक्रिया 15 सितंबर तक चलेगी।
इन पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है और बाद में में एक समारोह में हस्तियों को इन सम्मानों से नवाजा जाता है।

पद्म पुरस्कारों के लिए केंद्रीय मंत्रालयों/ विभागों, राज्‍य/ केंद्रशासित प्रदेश सरकारों, भारत रत्‍न और पद्म विभूषण से विभूषित हस्तियों, उत्‍कृष्‍टता संस्‍थानों तथा कई अनेक स्रोतों से नामांकन आमंत्रित किए जाते हैं।

गृह मंत्रालय ने गत 25 अप्रैल को इन पुरस्कारों के लिए दावेदारों के नामांकन करने का अनुरोध किया था और यह प्रक्रिया 1 मई से शुरू की गई थी। नामांकन/ सिफारिशें केवल ऑनलाइन माध्यम से भेजी जा सकती हैं। कोई भी नागरिक स्‍वयं के नामांकन सहित किसी अन्य के नाम की सिफारिश कर सकता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :