फोर्ब्स की सूची में उद्योगपति मुकेश अंबानी

न्यूयॉर्क| Last Updated: बुधवार, 9 मई 2018 (17:33 IST)
न्यूयॉर्क। मशहूर पत्रिका 'फोर्ब्स' ने दुनिया की 75 सबसे ताकतवर हस्तियों की सूची जारी की है। इस सूची में रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा मुकेश अंबानी दूसरे भारतीय हैं, जो इस सूची में शामिल हैं। ताकतवर हस्तियों की इस सूची में उद्योगति मुकेश अंबानी 32वें नंबर पर हैं।
'फोर्ब्स' के अनुसार अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी ने 2016 में भारत के अति प्रतिस्पर्धी बाजार में 4जी सेवा जियो शुरू कर कीमत की जंग छेड़ दी। जियो की शुरुआत के बाद भारतीय ग्राहकों को कम कीमत में डेटा, फ्री वॉइस कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा मिली। रिलायंस इंडस्ट्री के इस वेंचर के बाद टेलीकॉम सेक्टर में कम कीमत की सीधी प्रतियोगिता शुरू हुई जिसका फायदा ग्राहकों को मिला।

'फोर्ब्स' दुनिया के 75 सबसे ताकतवर लोगों की सूची 2018 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9वें पायदान पर हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हटाकर पहले पायदान पर जगह बनाने में सफल रहे हैं। मोदी के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13वें), ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14वें), चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग (15वें), एपल के सीईओ टिम कुक (24वें) को रखा गया है। माइफ्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतीय मूल के सत्या नडेला को 40वें पायदान पर रखा गया है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :