क्या अब शराब से चलेंगी गाड़ियां, इस बारे में क्या कहते हैं मोदी सरकार के मंत्री

Last Updated: शुक्रवार, 12 अक्टूबर 2018 (08:43 IST)
बस्ती। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नौवहन और जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार और डीजल के लिए आत्मनिर्भर होने का लक्ष्य रख रही थी और वैकल्पिक रूप से इथेनॉल का उत्पादन था। इसके लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया गया।

बस्ती रिंग रोड की नींव रखने के बाद यहां जिला मुख्यालय में सभा को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि मोदी सरकार ने इथेनॉल के उत्पादन को प्रोत्साहित किया है जिसे पेट्रोल और डीजल के लिए वैकल्पिक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है और पेट्रोलियम खपत में आत्म-स्वतंत्र होने में हमारी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि मोटरबाइक, बसें और रिक्शा जल्द ही इथेनॉल पर चलेगी।

राम जंकी रोड के बारे में बोलते हुए उन्होंने पहले उद्घाटन किया, गडकरी ने कहा कि सड़क के ऐतिहासिक और पारंपरिक मूल्य हैं क्योंकि भगवान राम केवल इस मार्ग के माध्यम से सीता के साथ जनकपुर आए थे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में सड़क नेटवर्क के विस्तार पर 250 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश की सबसे बड़ी स्थिति का विकास केंद्र सरकार की प्राथमिकता में था। उन्होंने कहा कि 2014 में 7,643 किलोमीटर से सड़क नेटवर्क बढ़कर 14,800 किलोमीटर हो गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्य में सड़कों के विस्तार, मरम्मत और रखरखाव में करीब 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी।

विकास पहल के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए गडकरी ने कहा कि बीजेपी सरकार किसानों, गरीबों, महिलाओं और युवाओं के विकास के लिए प्रतिबद्ध थी। उन्होंने कहा कि किसानों को इथेनॉल उत्पादन से फायदा होगा जबकि सरकार गन्ना के उत्पादन को बढ़ावा दे रही थी।

स्वच्छ गंगा के बारे में बात करते हुए गडकरी ने कहा कि गंगा नदी को साफ करने के लिए 25,000 करोड़ रुपए की कई योजनाएं शुरू की गईं। उन्होंने कहा कि वाराणसी से हल्दिया तक 1680 किलोमीटर का जलमार्ग 5400 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया जा रहा है और आगे वाराणसी इलाहाबाद जलमार्ग विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश भर में 12 जलमार्गों पर काम चल रहा था।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य प्रधानमंत्री मोदी के अच्छे नेतृत्व के तहत विकास पथ पर था। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार सड़कों, बिजली और पानी के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो विकास का आधार होगा। उन्होंने बताया कि राज्य के विकास में सार्वजनिक समन्वय की आवश्यकता होगी।


और भी पढ़ें :