खुशखबर...अगले 2 महीनों में हवाई यात्रा के दौरान भी इंटरनेट का लाभ उठा सकेंगे यात्री

Last Updated: शुक्रवार, 12 अक्टूबर 2018 (20:13 IST)
नई दिल्ली। देश में विमानों में सेवा के लिए लाइसेंसिंग की प्रक्रिया अगले 2 महीने में शुरू होने की उम्मीद है तथा उसके बाद यात्री उड़ान के दौरान भी इंटरनेट का उठा सकेंगे।

नागरिक उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे ने शुक्रवार को बताया कि से उन्होंने इस संबंध में बात की है तथा अगले 2 महीने में यह प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। वे किफायती विमान सेवा कंपनी के बेड़े में पहले बोइंग 737 मैक्स-8 विमान के शामिल होने के मौके पर संवाददाताओं से बात कर रहे थे।
स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि कंपनी के सभी मैक्स-8 विमानों पर सभी यात्रियों के लिए पूरक की सुविधा नि:शुल्क होगी तथा कुछ निर्णय हैं, जो अभी लेने हैं और उन पर सरकारी निर्देशों का इंतजार है, मसलन इंटरनेट के जरिए विमान से कॉलिंग की सुविधा दी जाए या नहीं? लेकिन जैसे ही नियामक से मंजूरी मिलती है तोमैक्स-8 के सभी रूटों पर यात्री ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर सकेंगे।
उन्होंने उम्मीद जताई कि नवंबर के अंत तक या दिसंबर के आरंभ में अनुमति मिलने की संभावना है। मैक्स-8 विमान पहले से ही ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल के लिए डिजाइन है तथा यह सेवा शुरू करने के लिए स्पाइसजेट ने एक सेवा प्रदाता से भी बात की है।

सिंह ने बताया कि निश्चित रूप से ब्रॉडबैंड पूरी तरह नि:शुल्क नहीं होगा। यह कंपनी के लिए राजस्व का जरिया होगा। पहले कुछ बैंडविड्थ तक यात्री नि:शुल्क सेवा का लाभ उठा सकेंगे और उसके बाद उन्हें इसके लिए भुगतान करना होगा। लंबी यात्रा में भी यात्री चाहते हैं कि वे दुनिया से जुड़े रहें इसके लिए वे थोड़ा भुगतान करने के लिए तैयार होंगे।


और भी पढ़ें :