राष्ट्रगान का ऐसा अपमान, न सुना होगा न देखा होगा... (वीडियो)

Last Updated: शनिवार, 14 अप्रैल 2018 (19:54 IST)
भारतवासियों से उम्मीद की जाती है कि वे राष्ट्रगान जन गण मन... का पूरा सम्मान करें। पहले भी राष्ट्रगान के सम्मान को लेकर विवाद सामने आते रहे हैं, लेकिन फिर लोग समझने और सीखने के लिए राजी नहीं हैं। या फिर यह भी हो सकता है कि वे राष्ट्रीय प्रतीकों को लेकर बिलकुल भी गंभीर नहीं हैं।

हालांकि वीडियो करीब 9 माह पुराना बताया जा रहा है, लेकिन सोशल मीडिया पर
यह फिर से वायरल हो गया है। यह वीडियो राजस्थान प्रदेश कांग्रेस सेवा दल के प्रशिक्षण कार्यक्रम का बताया जा रहा है। इस कार्यक्रम में राष्ट्रगान की अवमानना हुई और किसी व्यक्ति ने इसका वीडियो बना लिया है।
हालांकि हम इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करते। जैसा हमें सोशल मीडिया माध्यमों से प्राप्त हुआ है, उसी तरह हम लोगों की जानकारी के इसे प्रस्तुत कर रहे हैं।

एक नहीं कई गलतियां : इस वीडियो में एक नहीं कई गलतियां सामने आई हैं। पहली सबसे बड़ी गलती यही है कि सभागार में बैठे सभी लोग राष्ट्रगान के समय भी कुर्सियों पर जमे रहे। किसी ने खड़े होने की जहमत नहीं उठाई। कुछ लोग तो इधर उधर झांकते और ताकते भी नजर आए। इसके अलावा इसे गाने में गलतियां हुईं। जन गण मंगलदायक... की जगह जन गण मन अधिनायक ही बोला गया। साथ ही अंत में जय जय जय जय हे के स्थान पर जय जय जय जय जय हे बोला गया।

गौरतलब है कि जब कहीं भी राष्ट्रगान चल रहे हो या माइक पर बज रहा हो तो लोगों को जहां भी जैसी स्थिति में हैं सावधान की मुद्रा में खड़े होना चाहिए। इसके गाने की अवधि 52 सेकंड है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :