भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना, फ्रांस को पछाड़ा, लेकिन एक मामले में फ्रांस से काफी पीछे

पुनः संशोधित बुधवार, 11 जुलाई 2018 (15:30 IST)
देशवासियों के लिए खुशखबरी है कि दुनिया छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। यह उपलब्धि हासिल करने के लिए भारत ने फ्रांस को सातवें पायदान पर धकेल दिया। इस सूची में अमेरिका शीर्ष स्थान पर काबिज है, जबकि चीन, जापान और जर्मनी क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

विश्व बैंक की तरफ से 2017 के लिए जारी रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 130 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाला देश भारत 2032 तक अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरा सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा।

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस की 2.582 खरब डॉलर की जीडीपी के मुकाबले भारत की जीडीपी 2.597 खरब डॉलर हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार केन्द्र सरकार की आर्थिक नीतियों के चलते विकास दर कई तिमाहियों में गिरावट के बावजूद जुलाई 2017 से लगातार बढ़ रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक नोटबंदी और जीएसटी लागू किए जाने के बाद बाजार में कुछ समय के लिए मंदी तो आई, लेकिन अब मैन्यूफैक्चरिंग और लोगों की खरीद क्षमता बढ़ती दिख रही है। माना जा रहा है कि इसी कारण जीडीपी में यह उछाल आया है। हालांकि प्रति व्यक्ति आय के मामले में अब भी भारत फ्रांस के मुकाबले करीब 20 गुना पीछे है।


और भी पढ़ें :