मेट्रो में महंगा पड़ा फर्श पर बैठकर सफर, 38 लाख का जुर्माना

नई दिल्ली| Last Updated: बुधवार, 8 अगस्त 2018 (18:40 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो में फर्श पर बैठकर सफर करना सैकड़ों यात्रियों को खासा महंगा पड़ गया। दिल्ली मेट्रो ने पिछले करीब 11 महीनों के दौरान ट्रेन के फर्श पर बैठकर सफर कर रहे लोगों से 38 लाख रुपए जुर्माना वसूल किया है।
एक आरटीआई के जवाब में दिल्ली मेट्रो ने कहा कि गंदगी फैलाने, बाधा उत्पन्न करने, उचित टोकन के बिना यात्रा करने और अधिकारियों के काम में बाधा डालने सहित विभिन्न अपराधों के लिए जून 2017 से मई 2018 के बीच 51,000 लोगों से कुल 90 लाख रुपए वसूल किए गए।

डीएमआरसी ने कहा कि इनमें से सबसे अधिक 38 लाख रुपए फर्श पर बैठने वालों से वसूल किया गया। एक अनुमान के मुताबिक ट्रेन के फर्श पर बैठने के लिए 19,026 लोगों पर जुर्माना लगाया गया।
मेट्रो के नियमों के मुताबिक, मेट्रो ट्रेन के फर्श पर बैठना सार्वजनिक शिष्टाचार के अनुरूप नहीं है और इसके लिए 200 रुपए का जुर्माना है। बताया जाता है कि अकसर लोगों को मेट्रो के अंदर फर्श पर बैठ कर सफर करते देखा सकता है। उनमें ज्यादातर छात्र-छात्राएं होती हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :