झुर्रियों से बचने के आसान तरीके

Author नम्रता जायसवाल| Last Updated: मंगलवार, 3 अप्रैल 2018 (15:46 IST)
हमेशा जवान दिखने की चाहत हर किसी के मन में होती है, फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की। यह बात अलग है कि लड़कियां अपने व्यवहार से अपनी इस चाहत को जगजाहिर कर देती हैं, जबकि लड़के उतना खुलकर नहीं कर पाते। हालांकि जबसे टीवी चैनलों पर लड़कों के लिए भी कॉस्मेटिक व क्रीम के विज्ञापन शुरू हुए हैं तब से लड़कों में भी अपने चेहरे के प्रति ध्यान देना सामान्य हो गया है। आज लड़के भी बराबरी से कॉस्मेटिक सामग्री उपयोग करते नजर आते हैं।

त्वचा में उम्र बढ़ने के साथ कम हो जाता है जिस वजह से त्वचा ढीली पड़ने लगती है और झुर्रियां दिखती हैं। झुर्रियां सबसे पहले आपके चेहरे पर नजर आती हैं, फिर गले, हाथ और माथे पर से होते हुए पूरे शरीर में बढ़ते चले जाती हैं। झुर्रियां आने में कोई हर्ज नहीं है। यह उम्र बढ़ने और बुढ़ापे की ओर कदम रखने का संकेत है और मानव शरीर का प्राकृतिक स्वभाव है, इस सच को हम झुठला नहीं सकते। लेकिन फिर भी यह कोशिश की जा सकती है कि झुर्रियां आने की स्थिति को हम कुछ हद तक आगे खिसका दें।

आजकल की जो जीवनशैली है उसमें समय से पहले भी लोगों के शरीर में झुर्रियां आने लगती हैं जिसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे तेज सूरज की रोशनी में अधिक रहना या कठोर वातावरण में रहना, कुछ दवाओं का सेवन करना, अत्यधिक तनाव लेना, अचानक वजन घटाना, विटामिन ई की कमी होना आदि। आनुवांशिक गड़बड़ी के कारण भी उम्र से पहले झुर्रियां आ सकती हैं।

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिससे कि आप अपने शरीर पर झुर्रियों का प्रभाव कम करके कुछ और सालों तक जवान दिख सकते हैं।

1. ऑलिव ऑइल
यानी जैतून का तेल। यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को सुरक्षित रखते हैं। आप नियमित रूप से अपनी त्वचा पर जैतून के तेल की मालिश करें। इससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज रहेगी और झुर्रियां देरी से आएंगी।

2. ग्लीसरीन व शहद
आप ग्लीसरीन की कुछ बूंदें और थोड़े से शहद को मिलाकर भी अपनी त्वचा पर दिन में 2 बार मालिश करें, इससे मृत कोशिकाएं समाप्त हो जाएंगी और नई कोशिकाएं बनेंगी, जो त्वचा को कसने में मदद करेंगी।

3. नारियल व बादाम का तेल
आप अपनी त्वचा की नारियल व बादाम के तेल से भी मालिश कर सकते हैं। इसमें भी विटामिन ई होता है, जो झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

4. एलोवेरा
इसमें मैलिक एसिड होता है, जो आपकी त्वचा के लचीलेपन (एलास्टीसिटी) को सुधारने में मदद करता है। इसे 15-20 मिनट तक झुर्रियों वाले हिस्से में लगाकर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

5. विटामिन ई कैप्सूल
इस कैप्सूल को आप 1 चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाएं और इस मिश्रण को जिस भी हिस्से में झुर्रियां हैं, वहा लगा लें। इसे आधे घंटे लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

6. अदरक
इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा में इलस्टिन के टूटने को रोकने में मदद करता है। 1 चम्मच शहद में चुटकीभर अदरक पावडर मिलाएं और रोज सुबह इस मिश्रण को खाएं या फिर आप दिन में 2 बार अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

7. केले
इसमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होता है, जो झुर्रियों और त्वचा की लाइनों को कम करता है। केले के गूदे को आप सप्ताह में 2 बार अपनी त्वचा पर पेस्ट बनाकर 20 मिनट लगा सकते हैं, फिर धो लें।

8. बादाम
इसमें फाइबर, विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, जिंक व ओलिक एसिड पाया जाता है, जो उम्र बढ़ने की गति को धीमी करता है। रात को कच्चे दूध में कुछ बादाम भिगो दें और सुबह बादाम के छिल्के निकालकर व उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।


और भी पढ़ें :