Widgets Magazine

ब्लॉग : नो एजेंडा मीट अब इंदौर में सक्रिय


- विकास यादव


इंदौर, जिसे आमतौर पर 'मध्यप्रदेश के मुंबई' के रूप में जाना जाता है, राज्य की औद्योगिक राजधानी के रूप में प्रतिष्ठित है। पिछले 10 वर्षों से स्टार्टअप कल्चर देश में प्रचलित है और धीरे-धीरे महानगरों से टियर 2 शहरों में स्थानांतरित हो गया है।
इंदौर मूलत: किसी भी अन्य टियर 2 शहर से अलग नहीं है। यह अपनी गति से प्रगति की ओर अग्रसर है और पारिस्थितिकी तंत्र में एक जगह बना रहा है। इसी शहर की भागदौड़ में कुछ परिवर्तन लाने के लिए दिन-रात काम करने वाले लोगों का एक छोटा-सा ऊर्जावान समूह भी है। वह समूह है इंदौर के उद्यमियों का, एक ऐसा गतिशील समुदाय, जो एक बड़ा परिवर्तन लाने में सक्षम है।

भारतीय व्यवसाय के इस परिदृश्य में परिवर्तन की एक प्रमुख पहल है #नोएजेंडा। आदित्य अवस्थी, जो कि इंदौर के निवासी हैं और वैश्विक नागरिकता रखते हैं, द्वारा स्थापित #नोएजेंडा अब नेक्सस सर्कल की प्रमुख पहलों में से एक है। NexusCircle एक महत्वपूर्ण दूरदर्शी आधार है जिसका उद्देश्य है उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों से कार्यशील उद्यमियों को एकसाथ लाना और अपनी प्रमुख पहल के माध्यम से उन्हें एकसाथ रखना।
नेक्सस की एक शानदार पहल है नोएजेंडा संगोष्ठी, जहां अलग-अलग पृष्ठभूमि के लोगों को बुलाया जाता है। इस संगोष्ठी में उद्यमियों के लिए खानपान के अतिरिक्त प्रेरणादायी वार्तालाप सम्मिलित होते हैं जिनका कोई विशेष एजेंडा नहीं होता। ये संगोष्ठी एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने का बहुत नवीन तरीका है।

दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में 15 बैठकें आयोजित करने के बाद #नोएजेंडा मीट अब इंदौर में सक्रिय है। मैरियट इंदौर में आदित्य अवस्थी, संस्थापक और अध्यक्ष, नेक्सस सर्कल द्वारा आयोजित यह संगोष्ठी पारिस्थितिकी निर्माण और कनिष्क के विशेषज्ञ, दिल्ली के प्लानिंगवाले.कॉम के संस्थापक, जबलपुर के एक उद्यमी वशिष्ठाचार्य द्वारा समर्थित है।
इस संगोष्ठी में इंदौर के कुछ प्रसिद्ध उद्यमी नजर आए। उल्लेखनीय उपस्थितियों में से कुछ थे- सिद्धार्थ छजलानी, वीपी परिधान उद्योग और निवेशक, अक्षय जैन-कॉम्पॉम और पीआर उद्योग के अधिनायक, चिराग गुप्ता, सफल प्रौद्योगिकी उद्यमी (जीएसएफ त्वरक वित्त पोषित), अंशुल अग्रवाल, मैसूर परफ्युमरी निदेशक (जेड ब्लैक)। इनके अलावा पल्लवी जयसिंहनी, लेखक और इंजीलवादी एवं डॉ. राहुल छजलानी, एक प्रसिद्ध चिकित्सकीय सर्जन भी शामिल थे।
मैरियट इंदौर में हुई इस संगोष्ठी में समुपस्थित समुदाय ने एक शानदार शाम का आनंद उठाया। लॉन क्षेत्र में किए गए इस आयोजन में अतिथियों ने प्रीमियम शराब के साथ-साथ कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का आनंद भी लिया। कर्मचारी वास्तव में उपस्थित लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए काम कर रहे थे।

इस आयोजन की सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि सभी उद्यमियों को एक प्रेरणादायक माहौल मिला। हालांकि इंदौर एक छोटी-सी जगह है और मूलत: सब एक-दूसरे को जानते हैं, फिर भी इस संगोष्ठी में लोग एक-दूसरे से पहली बार मिल रहे थे। यह अनुभव सबके लिए अत्यधिक प्रोत्साहक रहा।
इस तरह की क्यूरेटेड सभाएं इंदौर जैसे टियर 2 शहरों में कारोबार के परिदृश्य को परिभाषित करती हैं। हालांकि इस तरह की संगोष्ठी का आयोजन यहां पहली बार किया गया, पर अब भविष्य में ऐसे अवसर आते रहेंगे, क्योंकि यही संगोष्ठियां उद्यमियों को नई दिशाएं और नए लोगों से मिलने का अवसर प्रदान करती हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :