बच्चों को स्मार्टफोन से दूर रखने के 10 कारण

WD|

यह बात बिल्कुल सही है, कि ने हमारी जीवनशैली को बहुत आसान बना दिया है, और यह कई मामलों में सहायक है। स्मार्टफोन ज्ञान बढ़ाने, जानकारियां जुटाने, खेलने के अलावा कई कारणों से बेहद उपयोगी है। आजकल छोटे बच्चे भी स्मार्टफोन बेहतर तरीके से चलाते और जानकारी रखते हैं। माता-पिता भी से बच्चों को जोड़ने की मंशा से छोटी उम्र में ही स्मार्टफोन या खेलने के लिए देते हैं, जो उनके लिए बन सकती है। क्या आप जानते हैं, कि बच्चों को स्मार्टफोन या टेबलेट का इस्तेमाल क्यों नहीं करने देना चाहिए... जानिए यह 10 कारण -

1 जब बच्चा छोटा होता है तो उसका दिमाग तेज और इंद्रियां अधिक संवेदनशील होती हैं। इस समय जो भी बच्चे के संपर्क में अधिक होता है, बच्चे का उससे जुड़ाव हो जाता है। यही कारण है, कि आपका स्पर्श, आवाज और प्रेम वह पहचानने लगता है, और न मिलने पर विचलित होता है।


इसी तरह अगर इस उम्र में बच्चे का जुड़ाव तकनीक से होता है, तो आपके और उसके बीच बने प्राकृतिक सेतु में बदलाव आता है। ऐसे में बच्चा भावुक होने के बजाए प्रयोगिक हो जाता है, जो कि उसके लिए बिल्कुल सही नहीं है। उसे प्राकृतिक रूप से सब सीखने दें, ताकि सही मायनों में उसका मानसिक विकास हो सके।
अगले पेज पर पढ़ें 9 और नुकसान...

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :