मणिपुर विधानसभा चुनाव में खड़े हुए हैं 54 करोड़पति

नई दिल्ली। मणिपुर विधानसभा के लिए 4 मार्च को होने वाले चुनाव के पहले चरण में कुल 54 करोड़पतियों का भविष्य भी दांव पर लगा है, जबकि 8 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले होने की घोषणा की है।
 
मणिपुर इलेक्शन वॉच एवं एसोसिएशन फॉर डेमोकेट्रिक रिफॉर्म (एडीआर) ने राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 17 राजनीतिक दलों के सभी 167 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया। इनमें 14 निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल हैं। उसने कहा कि 167 उम्मीदवारों में से 54 करोड़पति हैं।
 
दिल्ली स्थित एडीआर ने सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि यदि पार्टीवार नजर डाली जाए तो कांग्रेस के 37 में से 21, भाजपा के 38 में से 21, नेशनल पीपुल्स पार्टी के 12 में से 5, नॉर्थ-ईस्ट इंडिया डेवलपमेंट पार्टी के 8 में से 2 तथा राकांपा के 6 में से 2 ने 1 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति घोषित की है। मणिपुर चुनाव के पहले चरण में उम्मीदवारों के शपथ पत्र के आधार पर प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 1.04 करोड़ रुपए आंकी गई है।
 
रिपोर्ट के अनुसार इस चरण में 3 सबसे धनी उम्मीदवारों में पहले स्थान पर नगा पीपुल्स फ्रंट के सेहपु हाओकिप हैं जिनकी 13 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है। इसके बाद भाजपा के के कृष्णकुमार की 9 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति और कांग्रेस के क्षेत्रियमायुम बीरेन सिंह की 8 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है।
 
इसके अनुसार 167 में से 8 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले होने की घोषणा की है। इनमें से 3 उम्मीदवारों पर हत्या का प्रयास, धोखाधड़ी तथा बेईमानी जैसे गंभीर आपराधिक मामले हैं। (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :