'मी टू' अभियान पर बोलीं स्मृति ईरानी, महिलाओं की सुरक्षा के लिए देश में सख्त कानूनी प्रावधान

Last Updated: शनिवार, 13 अक्टूबर 2018 (00:37 IST)
इंदौर। यौन अपराधों से आधी आबादी की सुरक्षा के लिए देश में सख्त प्रावधानों के वजूद में होने का हवाला देते हुए केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शुक्रवार को कहा कि महिलाएं कानूनी संरक्षण हासिल करने के लिए पुलिस या न्यायालय का दरवाजा खटखटा सकती हैं।

ईरानी ने यहां भाजपा के आयोजित एक कार्यक्रम में 'मी टू' अभियान के बारे एक महिला श्रोता के सवाल पर संक्षिप्त जवाब में कहा कि देश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रणाली और न्यायिक तंत्र में सख्त हैं। अगर कोई भी महिला कानूनी संरक्षण चाहती है, तो वह नजदीकी पुलिस थाने जा सकती है। वह इंसाफ पाने के लिए न्यायिक प्रक्रिया अपनाते हुए अदालत का दरवाजा भी खटखटा सकती है।
उन्होंने महिलाओं, खासकर कम उम्र की लड़कियों के खिलाफ होने वाले जघन्य यौन अपराधों से जुड़े एक अन्य सवाल पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए ऐसा कड़ा कानून बनाया गया है जिसमें बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वालों के लिए सजा-ए-मौत का प्रावधान है।

उन्होंने कहा कि अगर हम (यौन) अपराधों की पृष्ठभूमि देखें तो पाते हैं कि बात छेड़खानी से शुरू होती है और बेहद जघन्य वारदात तक पहुंच जाती हैं। किसी इलाके में महिलाओं से छेड़खानी की घटनाओं की जानकारी मिलने पर परिजनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को पुलिस और जनप्रतिनिधियों को फौरन इसकी सूचना देनी चाहिए ताकि अपराधों से महिलाओं की हिफाजत की व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा सके। केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने यह भी कहा कि परिजनों को उनकी संतानों को बचपन से सिखाना चाहिए कि वे महिलाओं का सम्मान करें।
शुक्रवार को साजिद खान, लव रंजन जैसे बॉलीवुड के बड़े नाम निशाने पर आए। साथ ही अक्षय कुमार, फरहान अख्तर और अजय देवगन ने 'मी टू' अभियान के प्रति अपनी एकजुटता जाहिर की। सुभाष कपूर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद जहां आमिर खान ने फिल्म 'मुगल' छोड़ दी, वहीं 'हाउसफुल 4' के निर्देशक और अभिनेता पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद फिल्म की शूटिंग कुछ समय के लिए रोक दी गई है।
'हाउसफुल' सीरीज के मुख्य कलाकार अक्षय कुमार ने भी कहा कि फिलहाल फिल्म की शूटिंग बंद की जा रही है। उन्होंने लिखा कि मैं गुरुवार रात को ही देश वापस लौटा हूं और इन सभी खबरों को पढ़ना बहुत परेशान करने वाला है। मैंने 'हाउसफुल 4' के निर्माताओं से अनुरोध किया है कि वे जांच पूरी होने तक शूटिंग रद्द कर दें। अभिनेता ने कहा कि इस मुद्दे पर कड़ी कार्रवाई की जरूरत है। मैं किसी भी दोषी के साथ काम नहीं करूंगा और जिन लोगों को भी इस प्रताड़ना से गुजरना पड़ा है, उनका पक्ष सुना जाना चाहिए और उन्हें न्याय मिलना चाहिए।
कोरियोग्राफर फराह खान ने अपने भाई एवं फिल्मकार साजिद खान पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों पर चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि वे उनके व्यवहार का समर्थन नहीं करतीं और वे हर उस महिला के साथ खड़ी हैं जिन्हें पीड़ा पहुंची है। उन्होंने लिखा कि परिवार के लिए यह दुखद है। हमें कुछ बेहद जटिल मुद्दों से निपटना होगा। अगर मेरे भाई ने ऐसा कुछ किया है, तो उसे प्रायश्चित करना होगा। मैं किसी भी तरह ऐसे व्यवहार का समर्थन नहीं करती और उस हर महिला के साथ खड़ी हूं जिसे पीड़ा पहुंची है।
साजिद पर अदाकारा सलोनी चोपड़ा और एक पत्रकार ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। साजिद के रिश्ते के भाई फरहान अख्तर, जो 'मी टू' अभियान को लेकर हमेशा अपने विचार मुखर रूप से प्रकट करते रहे हैं, ने इन आरोपों को स्तब्ध करने वाला बताया। उन्होंने ट्वीट किया कि मैं बता नहीं सकता कि मैं कितना स्तब्ध, निराश और दु:खी हूं। मैं अभी साजिद से जुड़ीं खबरों को अच्छी तरह पढूंगा। मुझे नहीं पता कि कैसे व उन्हें खुद पर लगे आरोपों का प्रायश्चित करना होगा।
इस बीच अभिनेत्री बिपाशा बसु ने शुक्रवार को फिल्मकार साजिद पर लगे आरोपों पर कहा कि वे खुश हैं कि महिलाओं ने उनके (साजिद) साथ हुए अपने अनुभवों को साझा किया। अदाकारा का कहना है कि फिल्म सेट पर महिला कलाकारों और अन्य महिला सदस्यों के साथ उनका रवैया हमेशा असभ्य रहा है।

इस पर आलोकनाथ पर यौन शोषण के आरोप लगाने वाली संध्या मृदुल ने कहा कि क्या? साजिद का व्यवहार चौंकाने वाला है? यह बात फिल्म जगत में किसी से छुपी हुई नहीं है। बॉलीवुड के शोमैन के बाद शुक्रवार को फिल्म 'प्यार का पंचनामा' के निर्देशक लव रंजन पर भी बलात्कार और यौन शोषण के आरोप लगे।
'मिड डे' को नाम उजागर न करने की शर्त पर एक अभिनेत्री ने बताया कि फिल्म 'प्यार का पंचनामा' के ऑडिशन के दौरान रंजन ने उन्हें कपड़े उतारने को कहा था, क्योंकि वे देखना चाहते थे कि वे बिकिनी वाले दृश्य में कैसी लगेंगी। उन्होंने कहा कि उन्हें फिल्म में किरदार मिल गया लेकिन रंजन सुधरे नहीं और उनसे उनकी निजी जिंदगी से जुड़े सवाल पूछते थे। आखिरकार परेशान होकर उन्होंने फिल्म छोड़ने का निर्णय लिया।
रंजन ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज किया है। अभी स्पष्ट नहीं है कि इन आरोपों का उनकी अजय देवगन और रणबीर कपूर के साथ आने वाली फिल्म के भविष्य पर क्या असर पड़ेगा? देवगन ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए कहा कि उनके प्रोडक्शन हाउस में ऐसी हरकतों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। फिल्मों की दुनिया में नए नाम जैन दुरानी पर भी उनकी पूर्व प्रेमिका सलोनी चोपड़ा ने अपमानजनक व्यवहार करने का आरोप लगाया है।
सिने एंड टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन (सिन्टा) के महासचिव एवं अभिनेता सुशांत सिंह ने कहा कि वे फिल्म जगत में सामने आ रहीं यौन उत्पीड़न की खबरों से शर्मिंदा हैं। तनुश्री दत्ता के पाटेकर पर आरोप लगाने के बाद शुरू हुई इस लहर की चपेट में आलोक नाथ, विकास बहल, एआईबी के सदस्य, सुभाष घई जैसे कई बड़े नाम आ चुके हैं। पुलिस ने दत्ता के मामले की जांच शुरू कर दी है जबकि पाटेकर ने आरोपों को खारिज किया है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
विज्ञापन

और भी पढ़ें :