Widgets Magazine

भारत में पहली बार, रोबोट संभालेगा इंदौर का ट्रैफिक

पुनः संशोधित सोमवार, 19 जून 2017 (15:13 IST)

इंदौर। ने तरक्की के रास्ते में एक अहम कदम रविवार को उठाया है। इस कदम की हर तरफ तारीफ ही हो रही है। दरअसल, मध्यप्रदेश का शहर भारत का पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां पुलिस की जगह एक खड़ा होगा और वो पूरा ट्रैफिक नियंत्रित करेगा। जी हां, देश में पहली बार ऐसा होगा कि एक रोबोट पूरी ट्रैफिक व्यवस्था संभालेगा।

हालांकि, अभी इसका ट्रॉयल हो रहा है। कल रविवार को बर्फानी धाम रिंग रोड के बिना सिग्नल वाले चौराहे पर इस रोबोट को लगाया गया जिसने पूरा ट्रैफिक बेहतरीन तरीके से संभाला। यह ट्रॉयल सफल रहा।

गौरतलब है कि एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज ने डेढ़ साल की मेहनत के बाद इस रोबोट को तैयार किया है। इसका नाम ‘ट्रैफिक रोबोट सिस्टम’ रखा गया है। डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र ने बताया कि इससे पहले रोबोट द्वारा ट्रैफिक संभालने का प्रयोग अफ्रीका के शहर में हो चुका है। अफ्रीका के बाद इंदौर पहला शहर है, जहां ये किया जा रहा है। (एजेंसी)


Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine