दो दिवसीय फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी सम्मेलन इंदौर में

पुनः संशोधित शुक्रवार, 3 नवंबर 2017 (16:34 IST)
भोपाल। के में आगामी 3 और 4 जनवरी को फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इंदौर शहर इस सम्मेलन की मेजबानी करेगा। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के टण्डन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के सहयोग से इंदौर में स्मार्ट सिटी कम्पनी द्वारा इनक्युबेशन सेंटर बनाया जाएगा।


आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने अमेरिका प्रवास के पश्चात् आयोजित समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव बीपी सिंह भी उपस्थित थे।


चौहान ने बैठक में कहा कि फ्रेण्ड्स ऑफ एमपी सम्मेलन के तहत प्रदेश से जुड़े प्रवासी भारतीय मध्यप्रदेश के विकास में सहयोग करना चाहते हैं। यह सम्मेलन मध्यप्रदेश से लगाव रखने वाले सभी प्रवासियों के लिए एक प्लेटफार्म होगा।

इस सम्मेलन को इंदौर शहर आयोजित करेगा और इंदौर संभागायुक्त इसका समन्वय करेंगे। इस सम्मेलन में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले मध्यप्रदेश के प्रवासियों को सम्मानित किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश से जुड़े करीब 400 चिकित्सक मध्यप्रदेश में गंभीर रोगों के उपचार के ऑपरेशन के लिए सहयोग करना चाहते हैं। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग उनसे सम्पर्क करे। टण्डन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के साथ प्रदेश में शुरू किए जाने वाले इनक्यूबेशन सेंटर के लिए एमओयू किया जाए। कैंसर के उपचार क्षेत्र की प्रमुख अमेरिकी कम्पनी वेरियोन मेडिकल सिस्टम से किफायती और आधुनिक उपचार की सुविधा के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रस्ताव तैयार करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डाटापैक सर्विसेस को इंदौर में सेवा केन्द्र शुरू करने के लिए जमीन उपलब्ध कराई जाए। बायो एनर्जी को कृषि उपज मण्डियों के साथ मिलकर कृषि उत्पादन के संग्रहण के कार्य के प्रस्ताव पर कार्रवाई करें।

एटोमिक लांच द्वारा नई तकनीक से बिना नेटवर्क के मोबाइल फोन के माध्यम से किसानों को खेती से संबंधित समस्याओं के लिए टूल विकसित करने के प्रस्ताव को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जाए। (वार्ता)

-->

और भी पढ़ें :