खुशियों का महोत्सव-टिहरी एडवेंचर फेस्टिवल

प्रकृति के कई ऐसे अहसास हैं जो हमें शहरों में रहते हुए नहीं मिलते। कांक्रीट के जंगलों में रहते हुए हमारी नई पीढ़ी इस धरती की खूबसूरती को सिर्फ कागजों या चित्रों में ही देखती है। कितना अच्छा हो जो उसे प्रकृति के उस अनछुए अहसास को नजदीक से महसूस करने का मौका मिल सके। इसके लिए इन गर्मियों से बेहतर समय भला कौनसा हो सकता है।
खुले आकाश में पंछियों की तरह उड़ना, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों की चोटियों को छूना या बर्फीली वादियों में अठखेलियां करने का मजा और रोमांच लोगों को साहसिक पर्यटन की ओर आकर्षित करते हैं। यही वजह है कि देश के पर्यटन मानचित्र पर कुछ ऐसे स्थान बहुत तेजी से उभरे हैं, जो देश-विदेश से युवाओं को साहसिक पर्यटन के लिए लुभा रहे हैं। इन्हीं सभी जगहों में से एक है टिहरी जो कि देहरादून से केवल 110 किमी की दूरी पर स्थित है। इस जगह खूबसूरती का कोई जवाब नहीं है, इसी को देखते हुए उत्तराखंड टूरिज्म ने यहां पर्यटकों के लिए महोत्सव का भी आयोजन करना शुरू कर दिया है।
 
पिछले 2 वर्षों से उत्तराखंड टूरिज्म टिहरी लेक में एडवेंचर महोत्सव का आयोजन करता आ रहा है और इस साल भी 15 और 16 अक्टूबर को महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है जिसमें पर्यटकों को सारे एडवेंचर करने को मिलेंगे और साथ ही 2 दिन के इस महोत्सव में पर्यटक टिहरी लेक के किनारे अपना कैंप लगाकर वहां पर होने वाले संगीत, डांस परफॉर्मेंसका भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।
 
इस मौके पर गंगा आरती के साथ ही उत्‍तराखंड के लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी अपने लोकगीतों से समां बांधेंगे। दो दिनों के इस महोत्सव को उत्तराखंड टूरिज्म विभाग पर्यटकों के लिए यादगार बनाना चाहता है। टिहरी जाने के लिए देहरादून से होते हुए मसूरी रोड से टिहरी लेक की ओर आप आसानी से पहुंच सकते हैं। इस अवसर पर पर्यटक ट्रैकिंग, स्कीइंग, हैलीस्कीइंग, ग्लाइडिंग, पैराग्लाइडिंग, वॉटर राफ्टिंग, पैरासेलिंग, जेट स्कीइंग, वॉटर सर्फिंग जैसे रोमांचक खेलों का भी मजा उठा सकते हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :