एमपी टूरिज्म द्वारा 400 किमी की रोचक 'साइकिल पर्यटन यात्रा'

Widgets Magazine

 
 
* ‘टूर दि सतपुड़ा’ में देखें सतपुड़ा के घने जंगल
* एमपी टूरिज्म द्वारा 'साइकिल पर्यटन' का आयोजन 19 अगस्त से
 
भोपाल। बोर्ड द्वारा प्रदेश में पहली बार पर्यटन के एक से परिचय करवाने के प्रयास के तहत चार दिवसीय 'टूर दि सतपुड़ा', 400 किलोमीटर का आयोजन किया जा रहा है।
 
आधिकारिक तौर पर जारी बयान के अनुसार, ‘19 अगस्त से 22 अगस्त तक होने वाले इस रोचक एडवेंचर टूरिज्म में विभिन्न प्रदेशों के लगभग 50 साइकिलिस्ट के हिस्सा लेने की संभावना है। 'टूर दि सतपुड़ा' 400 किलोमीटर की यह साइकिल यात्रा सतपुड़ा की हरी-भरी वादियों, पहाड़ों के खूबसूरत रास्तों से होकर गुजरेगी। इसकी शुरुआत 19 अगस्त को छिन्दवाड़ा जिले के रामाकोना गांव से होगी।’
 
पहले दिन साइकिल चालक छिन्दवाड़ा से 97 किलोमीटर की यात्रा कर तामिया पहुंचेंगे। वह मशहूर पर्यटन स्थल पातालकोट भी जाएंगे। दूसरे दिन सुबह यह यात्रा 81 किलोमीटर की ऊंची-नीची तथा सतपुड़ा की खूबसूरत पहाड़ियों से होते हुए प्रदेश में सतपुड़ा की रानी के नाम से प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पचमढ़ी पहुंचेगी। तीसरे दिन प्रतिभागी 120 किलोमीटर की यात्रा तय करेंगे। वे पिपरिया, सोहागपुर होते हुए होशंगाबाद के मढ़ई पहुचेंगे।
 
प्रतिभागी चौथे और आखिरी दिन बाबई एवं इटारसी होते हुए 94 किलोमीटर की साइकिलिंग कर पहुंचेंगे। यहां समापन समारोह पर सम्पन्न होगा, जिसमें विजेताओं और प्रतिभागियों को पुरस्कार तथा प्रमाण-पत्र वितरित किए जाएंगे।
 
साइकिल पर्यटन की इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में स्वीडन, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश तथा अन्य राज्यों के साइकिलिस्ट भाग ले रहे हैं। प्रत्येक दिन शाम को एक प्रख्यात साइकिलिस्ट अपने अनुभवों तथा साइकिलिंग के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार साझा करेंगे। (भाषा) 
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine