करें ओंकारेश्वर की सैर

WD|
FILE

सैर की सैर और के दर्शन भी...। सुविधा के साथ प्राकृतिक दृश्यों का लुत्फ लेने की चाह रखने वाले अमूमन बस या फिर खुद के वाहन से जाना ज्यादा पसंद करते हैं। (मप्र) से दूरी लगभग 80 किमी होती है। खंडवा रोड पर बड़वाह, मोरटक्का होते हुए लगभग ढाई घंटे में पहुंचा जा सकता है।

इंदौर से ओंकारेश्वर जाने के लिए सुबह से ही बसें उपलब्ध होती हैं। निजी बसों में किराया 70 से 80 रुपए होता है। बेहतर सुविधा के लिए सुबह 8.15 बजे मप्र पर्यटन की एसी बस का सफर भी किया जा सकता है। इसमें भी किराया 80 रु. ही रखा गया है। इसकी बुकिंग पहले से करवा ली जाए तो ज्यादा बेहतर है।

WD
रविवार को दिनभर यहीं पर बिताने के अलावा कई लोग सोमवार सुबह की आरती में शामिल होकर घर का रुख करते हैं। लिहाजा यहां रात को ठहरने के लिए भी बेहतर व्यवस्थाएं हैं। के गेस्ट हाउस के साथ ही अन्य होटलों में भी सुविधाएं हैं।
और ओंकारेश्वर मंदिर के दर्शन के साथ ही की परिक्रमा का विशेष महत्व है। इस दौरान नदी और घाटों के नजारे कई गुना ज्यादा सुंदर दिखाई देते हैं। यात्रा के दौरान ऐतिहासिक घाटों, प्राकृतिक खूबसूरती को संजोए पर्वत, आश्रमों, डेम, बोटिंग आदि का लुत्फ भी लिया जा सकता है।
ओंकारेश्वर जाने के लिए ट्रेन और बस दोनों ही तरह के साधन उपलब्ध हैं। ट्रेन से जाने वाले लोगों को ओंकारेश्वर रोड स्टेशन ही उतरना पड़ता है। यहां ओंकारेश्वर मंदिर की दूरी लगभग 13 किमी रह जाती है। मंदिर पहुंचने के लिए यहां से कई तरह के साधन उपलब्ध हैं।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :