मेरे सैंया जी से आज मैंने ब्रेकअप कर लिया... कैसे निपटे इस दर्द से (11 टिप्स)

love break

इस गाने ने पिछले दिनों बड़ी धूम मचाई थी... 'दिल पर पत्थर रखकर मैंने मेकअप कर लिया, सैंया जी से आज मैंने कर लिया... ' इस गाने को हल्के में ना लें.. इसमें जीवन दर्शन छुपा है... अब तो शोध भी कहने लगे हैं कि ब्रेकअप के बाद खुद पर ध्यान देने से एक नई पर्सनेलिटी सामने आती है...

देखिए, दिल का मामला बड़ा ही अजीबो-गरीब होता है। आप इसके रास्ते जरा से भावुक हुए और दिमाग पर से आपका कंट्रोल हटा।


यदि दिल कहीं लग ही गया, फिर टूट भी गया और उसे चोट भी लगी है तो इस तरह से उसकी साज-संभाल करें। पढ़ें 11 काम के टिप्स. ..

* टूटे दिल का बोझ छाती पर न रखें। अपने मन की भावनाओं को बाहर निकाले। रोएं, चिल्लाएं, तकिए पर चोट करें। इससे बहुत राहत मिलेगी। मन हल्का करने के लिए अपने किसी अजीज से अपने दिल की बात कहें, उसे राजदार बनाएं। दोस्त नहीं है तो घर के किसी सदस्य को अपने बारे में सब कुछ बताएं।

* जरूरी नहीं है कि आप में ही कोई खोट हो। अपने आपका अवमूल्यन क्यों करें? बेहतर है अपने मन को समझाएं कि वह बेवफा प्रेमी प्यार के लायक था ही नहीं। अच्छा हुआ विवाह करने से पहले ही सारी असलियत सामने आ गई।

* अपना ध्यान कुछ रचनात्मक कार्यों जैसे चित्रकला, बागवानी, संगीत, खाना बनाना आदि में लगाएं।

* टूटे दिल के बोझ को हल्का करने का एक प्राकृतिक तरीका है दूर तक पैदल घूमें। अगर तैरना आता है और सुविधा है तो देर तक तैरें। कोई कॉमेडी फिल्म देखें।

* अगर कोई दोस्त शहर से बाहर कहीं दूसरी जगह रहता है तो उसके यहां घूम आएं।

* घर के कामों में हाथ बटाएं।

* ध्यान बंटाने के लिए जिम ज्वाइन करें।

* अपने दिल का सारा उबाल एक डायरी में लिखें और उसे नदी में बहा दें। नदी में डायरी के बहते ही आपके मन की कलुषता भी समाप्त हो जाएगी।

* अपनी लाइफ स्टाइल और आउटफिट में बदलाव लाएं।
* फेसबुक, व्हाट्स एप, ट्विटर से कुछ दिन दूर रहने में ही भलाई है। कहीं से भी पुराने संपर्क सामने आएगें और आप अपने मनोवेगों पर कंट्रोल नहीं कर सकेंगे। इसके बजाय सकारात्मक विचारों के कलेक्शन वाली वेबसाइट्स खंगालें। यह आपको राहत देगीं।

* कोई पुराना शौक जिंदा कीजिए। चेहरे पर हरदम एक मुस्कान रखें यह आपके आगे बढ़ने में सहायक होगी।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :