सिर कटने के बाद भी डसता है सांप

पुनः संशोधित गुरुवार, 7 जून 2018 (17:11 IST)
अमेरिका में एक शख्स ने के टुकड़े टुकड़े कर दिए। इसके बावजूद सांप के सिर ने उसे काट लिया। विशेषज्ञों के मुताबिक लोग अक्सर ऐसी भूल कर बैठते हैं।

अमेरिकी प्रांत टेक्सस के एक स्थानीय टीवी चैनल से बात करते हुए जेनिफर सटक्लिफे ने कहा कि गार्डन में काम करते समय उनके पति को एक रैटलस्नेक दिखाई पड़ा। बेहद जहरीला और आक्रामक स्वभाव वाला रैटलस्नेक करीब चार फुट लंबा था। जेनिफर के पति ने सांप के टुकड़े टुकड़े कर दिए, सिर भी धड़ से अलग कर दिया।


जेनिफर के पति को लगा कि सांप पूरी तरह मर चुका है। उन्होंने सांप के अवशेषों को फेंकने की कोशिश की और इसी दौरान सांप के सिर ने उन्हें काट लिया। जेनिफर के मुताबिक डंक लगते ही उनके पति का शरीर अकड़ने लगा। उन्हें तुरंत हेलिकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया।

अस्पताल में उन्हें 26 बार जहररोधी दवा दी गई। हफ्ते भर चले इलाज के बाद अब उनकी तबियत में काफी सुधार है, हालांकि किडनियां अभी भी ठीक से काम नहीं कर रही हैं।


एरिजोना यूनिवर्सिटी के वाइपर इंस्टीट्यूट की डॉक्टर लेसली बॉयर के मुताबिक सांप को मारने की कोशिश कभी नहीं करनी चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक सिर अलग होने के कई घंटे बाद भी सांप डंक मार सकता है। एक वेबसाइट से बात करते हुए बॉयर कहती हैं, "यह जीवों के प्रति क्रूरता है कि आप उनके छोटे छोटे हिस्से कर दें, ऐसे टुकड़ों में ही भी होता है, जो फैल सकता है।"

रिपोर्ट ओंकार सिंह जनौटी

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :