Widgets Magazine

सेहत का संकेत देती आंखें

Last Updated: मंगलवार, 8 अगस्त 2017 (14:24 IST)
आंखें शरीर का दर्पण हैं। यह कोरी बात नहीं है। जानिये आंखों का रंग सेहत के बारे में क्या कुछ कहता है। आंखों के नीचे कालापन इसे भी कहा जाता है। यह कमजोरी की निशानी है। आम तौर पर थायरॉयड या खून में लाल रुधिर कणिकाओं की कमी के चलते आंखों के नीचे कालापन आता है।
 
रुखी आंखें
अगर आंखों में रुखापन या खुजली महसूस हो तो यह किसी दवा के साइड इफेक्ट की निशानी हो सकती है। विटामिन ए की कमी से भी ऐसा होता है। मौजूदा लाइफस्टाइल में लंबे वक्त तक कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर काम करने से भी ऐसा हो सकता है।
 
लाल आंखें
संक्रमण, ग्लूकोमा, आंखों में गंदगी जाना, ये मुख्य कारण हैं। अगर आराम करने के बाद भी आंखों में दबाव महसूस हो और हल्का सा सिर में दर्द हो तो तुरंत विशेषज्ञ से संपर्क करें।
 
आंखों को चारों ओर सूजन
ये सूजन इस बात की निशानी है कि आप बहुत ज्यादा सोडियम ले रहे हैं। आम तौर पर सोडियम नमक में होता है। ऐसा होने पर ज्यादा पोटेशियम वाली चीजें जैसे केला आदि खाएं। पानी ज्यादा पिएं।
 
पीली आंखें
आंखों का सफेद हिस्सा अगर पीला पड़ जाए तो सावधान हो जाइये। यह पीलिया और लीवर की परेशानी का साफ सबूत है। कैंसर के कुछ मामलों में भी आंखें और चेहरा पीला सा पड़ने लगता है।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine