Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine

सिर्फ एक पड़ोसी है इन देशों का

पुनः संशोधित बुधवार, 1 मार्च 2017 (14:48 IST)
आम तौर पर की सीमा कई देशों से लगती है, लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जिनका बॉर्डर सिर्फ एक ही देश के साथ हैं। आइए डालें इन देशों पर एक नजर:-
 
कनाडा : क्षेत्रफल के हिसाब से कनाडा रूस के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। लेकिन इसकी सीमा सिर्फ अमेरिका से लगती है। बाकी चारों ओर समुद्र है।
डेनमार्क : यूरोपीय देश डेनमार्क की सीमा सिर्फ जर्मनी से लगती है। इसके उत्तर में नॉर्वे और स्वीडन हैं। लेकिन बीच में समंदर है और उनसे डेनमार्क की जमीनी सीमा नहीं मिलती है।
 
डोमेनिक रिपब्लिक और हैती : कैरेबियन इलाके का देश डोमेनिक रिपब्लिक सिर्फ हैती के साथ सीमा साझा करता है। ठीक यही बात हैती पर भी लागू होती है। एक ही द्वीप पर ये दो देश बसे हैं।
 
गाम्बिया : पश्चिमी अफ्रीका में बसे गाम्बिया का नक्शा देखने में बहुत दिलचस्प लग सकता है। इसकी सीमाएं सिर्फ सेनेगल से मिलती हैं। सेनेगल के नक्शे में गाम्बिया मुंह जैसा नजर आता है।
आयरलैंड और ब्रिटेन : आयरलैंड की सीमा सिर्फ उत्तरी आयरलैंड के साथ लगती है जो ब्रिटेन का हिस्सा है। 1919 में आयरलैंड को ब्रिटेन से आजादी मिली थी। ब्रिटेन की जमीनी सीमा भी किसी और देश से नहीं लगती।
 
लेसोथो : लेसोथो चारों तरफ से दक्षिण अफ्रीका से घिरा है। 4 अक्टूबर 1966 को इसे ब्रिटेन से आजादी मिली थी और वहां संवैधानिक राजशाही है।
 
मोनाको : दुनिया के सबसे छोटे देशों में शामिल मोनाको का क्षेत्रफल सिर्फ 2।02 वर्ग किलोमीटर है और वहां की आबादी है लगभग 37 हजार। इसकी सीमा सिर्फ फ्रांस से मिलती है।
 
पापुआ न्यू गिनी : प्रशांत क्षेत्र में स्थित देश पापुआ न्यू गिनी की सीमाएं सिर्फ इंडोनेशिया के प्रांत पापुआ से लगती है। अपनी विविधताओं के लिए मशहूर पापुआ न्यू गिनी 1975 में ऑस्ट्रेलिया से आजाद हुआ था।
 
पुर्तगाल : जिन देशों का सिर्फ एक पड़ोसी है उनमें पुर्तगाल भी शामिल है। इसकी पूर्वी और उत्तरी सीमा स्पेन से मिलती हैं जबकि पश्चिमी और दक्षिण सीमाएं अटलांटिक महासागर को छूती हैं।
कतर : मध्य पूर्व के छोटे लेकिन अमीर देश कतर की सीमा सऊदी अरब के अलावा किसी और देश से नहीं मिलती। दोहा की राजधानी कतर में 2022 का वर्ल्ड कप फुटबॉल होना है।
 
सैन मारिनो : लगभग 61 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल वाला सैन मैरिनो चारों चरफ से इटली से घिरा है। लगभग दो हजार साल से सैन मारिनो एक अलग देश है।
 
दक्षिण कोरिया : दक्षिण कोरिया की सीमा सिर्फ उत्तर कोरिया से मिलती है। 1948 में कोरियाई प्रायदीप दो देशों में बंट गया और तभी से दोनों के बीच कटु संबंध हैं।
 
पूर्वी तिमोर : लंबे संघर्ष के बाद 2002 में पूर्वी तिमोर को इंडोनेशिया से आजादी मिली। उसकी सीमा सिर्फ इंडोनेशिया के वेस्ट तिमोर से मिलती है।
वेटिकन सिटी : दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी चारों तरफ से इटली से घिरा है। 0।44 वर्ग किलोमीटर की आबादी वाला वेकिटन दुनिया के कैथोलिक ईसाइयों का सबसे पवित्र स्थल है।
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine