इन बॉलीवुड हस्तियों ने किया कैंसर का मुकाबला

पुनः संशोधित गुरुवार, 5 जुलाई 2018 (11:17 IST)
एक्टर इरफान खान की की बीमारी की खबर के बाद अब पता चला है कि सोनाली बेंद्रे इस खतरनाक बीमारी से मुकाबला कर रही हैं। आइए जानते हैं कि वे कौन भारतीय हस्तियां हैं जिन्होंने कैंसर से लड़ाई लड़ी।

सोनाली बेंद्रे
बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए ने बताया कि वह हाई ग्रेड मेटास्टैटिक कैंसर से जूझ रही हैं। कैंसर शरीर के जिस हिस्से में सबसे पहले विकसित होता है उसे प्राइमरी स्पॉट कहते हैं और जब कैंसर सेल्स टूटकर दूसरे हिस्सों तक फैल जाते हैं तो वह मेटास्टैटिक कैंसर कहलाता हैं। वह फिलहाल न्यूयॉर्क में अपने परिवार के साथ हैं जहां उनका इलाज चल रहा है।

इरफान खान
'पान सिंह तोमर' और 'मकबूल' जैसी फिल्मों में अपनी अदाकरी दिखा चुके इरफान हाई-ग्रेड न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर से ग्रसित हैं। पिछले दिनों उन्होंने सोशल मीडिया पर एक भावनात्मक पोस्ट लिखकर कहा कि जीवन में अनिश्चितता ही निश्चित है। इसे पढ़ने के बाद उनके फैन्स भावुक हो गए और इरफान की अच्छी सेहत की प्रार्थना करने लगे। 51 वर्षीय इरफान ईश्वर पर भरोसा करते हैं और फिलहाल लंदन में अपना इलाज करवा रहे हैं।

विनोद खन्ना
बॉलीवुड के सबसे हैंडसम एक्टरों में शुमार रहे विनोद खन्ना ने 2017 में दुनिया को अलविदा कह दिया। वह लीवर के कैंसर से पीड़ित थे। गुरदासपुर से बीजेपी सांसद रहे खन्ना आखिरी बार 2015 में शाहरुख खान की फिल्म 'दिलवाले' में नजर आए थे। कैंसर से लड़ाई के अंतिम पलों में उनके शरीर में पानी की कमी हो गई थी जिससे वह कमजोर हो गए थे। उनकी तस्वीर जब सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो फैन्स में निराशा की लहर दौड़ गई।

राजेश खन्ना
'जिंदगी और मौत ऊपरवाले के हाथ में है, बाबूमोशाये...' फिल्म 'आनंद' में एक कैंसर फाइटर की भूमिका निभाने वाले राजेश खन्ना को असल जिंदगी में भी इस गंभीर बीमारी से लड़ना पड़ा। कहा जाता है कि अपनी जिंदगी के आखिरी 20 दिनों में उन्हें अपने अंतिम समय का आभास हो गया था। इस दौरान उन्हें अपनी पत्नी डिंपल, बेटी ट्विंकल और दामाद अक्षय कुमार का पूरा साथ मिला। 18 जुलाई 2012 को वह कैंसर से हार गए।

मनीषा कोइराला
2012 में मनीषा के कैंसर की खबर आई और बिन बालों वाली मनीषा की तस्वीरों ने उनके फैंस को हैरान कर दिया। कोइराला ने इस दौरान महिलाओं को प्रेरित किया कि कैंसर से निपटा जा सकता है। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि उनके परिवार में कैंसर का इतिहास रहा है, इसलिए वह अपनी बीमारी पर हैरानी नहीं हैं। अब वह इससे ऊबर चुकी हैं और हाल ही में रिलीज हुई निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्म 'संजू' में दिखाई दीं।

अनुराग बासु
गैंगस्टर, मर्डर और बर्फी के डायरेक्टर रहे अनुराग बासु को 2004 में मालूम चला कि वह ल्यूकेमिया यानी ब्लड कैंसर से पीड़ित हैं। डॉक्टरों ने कहा कि उनके पास ज्यादा वक्त नहीं है और लंबी उम्र की उम्मीद वह न रखें। लेकिन बासु लड़े और उन्होंने कैंसर को हराया। उनकी पिछली फिल्म जग्गा जासूस थी। वह अपने पत्नी और दो बेटियों के साथ मुंबई में रहते हैं।

मुमताज
जानी मानी अभिनेत्री मुमताज को 2002 में स्तन कैंसर से पीड़ित पाया गया। उन्हें छह कीमोथेरेपी और 35 रेडिएशन थेरेपी करानी पड़ी। मुमताज की उम्र उस समय 54 साल थी। इलाज के बाद उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे आसानी से हार मानने वालों में से नहीं हैं और वे मौत से भी लड़ जाएंगी। अब 70 की हो चुकीं मुमताज अपने परिवार के साथ कभी लंदन तो कभी मुंबई में वक्त बिताती हैं।

नरगिस दत्त
बीते जमाने की मशहूर अदाकारा नरगिस को पैंक्रियाटिक कैंसर ने अपनी चपेट में ले लिया था। इस रोग के इलाज के लिए वह न्यूयॉर्क में रहीं, लेकिन वे इससे ज्यादा दिनों तक लड़ नहीं पाईं। नरगिस ने अपने बेटे संजय दत्त की पहली फिल्म 'रॉकी' रिलीज होने के तीन दिन पहले ही दुनिया को अलविदा कह दिया।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

चूहों के कारण खतरे में पड़े कोरल रीफ

चूहों के कारण खतरे में पड़े कोरल रीफ
दिखने में खूबसूरत और समुद्री इकोसिस्टम में संतुलन बनाए रखनी वाले कोरल रीफ यानी मूंगा ...

बेटियों को नहीं पढ़ाने की कीमत 30,000 अरब डॉलर

बेटियों को नहीं पढ़ाने की कीमत 30,000 अरब डॉलर
दुनिया के कई सारे हिस्सों में बेटियों को स्कूल नहीं भेजा जाता। वर्ल्ड बैंक का कहना है कि ...

बेहतर कल के लिए आज परिवार नियोजन

बेहतर कल के लिए आज परिवार नियोजन
अनियंत्रित गति से बढ़ रही जनसंख्या देश के विकास को बाधित करने के साथ ही हमारे आम जनजीवन को ...

मछली या सी-फ़ूड खाने से पहले ज़रा रुकिए

मछली या सी-फ़ूड खाने से पहले ज़रा रुकिए
अगली बार जब आप किसी रेस्टोरेंट में जाएं और वहां मछली या कोई और सी-फ़ूड ऑर्डर करें तो इस ...

आरएसएस से विपक्षियों का खौफ कितना वाजिब?

आरएसएस से विपक्षियों का खौफ कितना वाजिब?
साल 2014 में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से ही विपक्षी दलों समेत कई आलोचक राष्ट्रीय ...

7665 श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

7665 श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन
श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर स्थित पवित्र अमरनाथ यात्रा के दौरान गुरुवार को महिलाओं और साधुओं ...

नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म के आरोप में 75 वर्षीय शिक्षक ...

नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म के आरोप में 75 वर्षीय शिक्षक गिरफ्तार
दरभंगा (बिहार)। जिले में 75 वर्षीय एक शिक्षक को एक नाबालिग छात्रा के साथ दुष्कर्म करने के ...

मछली खाने से कैंसर और हृदय रोग होने का खतरा कम, रिसर्च का ...

मछली खाने से कैंसर और हृदय रोग होने का खतरा कम, रिसर्च का दावा
बीजिंग। ओमेगा-थ्री फैटी एसिड युक्त मछली या अन्य खाद्य वस्तुएं खाने से कैंसर या हृदय ...