आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जडेजा दूसरे स्थान पर खिसके

दुबई| Last Updated: रविवार, 10 सितम्बर 2017 (16:52 IST)
दुबई। टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत के लेफ्ट आर्म स्पिनर रवीन्द्र जडेजा को अपदस्थ कर नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं।

35 वर्षीय एंडरसन ने लॉर्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट के दूसरे दिन क्रैग ब्रैथवेट को अपनी इनस्विंगर गेंद से बोल्ड कर टेस्ट में 500 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने इस मैच दूसरी पारी में 42 रन पर 7 विकेट लेकर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और इंग्लैंड को 2-1 से सीरीज जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

एंडरसन के अब 896 रेटिंग अंक हो गए हैं और टेस्ट में गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। जडेजा 884 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं, वहीं स्टार ऑफ स्पिनर 852 अंकों के साथ तीसरे नंबर हैं। शीर्ष 10 में और कोई भारतीय गेंदबाज नहीं है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले 3 वनडे के लिए भारतीय टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 618 अंकों के साथ 18वें नंबर हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ शीर्ष पर बने हुए हैं। चेतेश्वर पुजारा चौथे और कप्तान विराट कोहली 6ठे नंबर पर हैं। लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे क्रमश: 9वें और 10वें नंबर हैं।

इस बीच बेन स्टोक्स 395 अंकों के साथ ऑलराउंडरों की रैंकिंग में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। मोईन अली 5वें नंबर पर हैं। टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक 375 रन बनाने वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शाई होप 11 स्थानों की छलांग लगाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ 30वें स्थान पर पहुंच गए हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :