IPL 2019 : आईपीएल के कॉम्प्लीमेंट्री टिकटों में 3.25 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी

Last Updated: शुक्रवार, 15 मार्च 2019 (21:21 IST)
जयपुर। राजस्थान राजस्व आसूचना निदेशालय (एसडीआरआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 के राजस्थान में हुए 7 मैचों के सम्मानार्थ दिए गए टिकटों में लगभग 3.25 करोड़ रुपए की जीएसटी कर चोरी पकड़ी है। एक अधिकारी ने बताया कि कुल मिलाकर 11.62 करोड़ रुपए मूल्य के टिकटों की बिक्री में यह कर चोरी पकड़ी गई है।
उन्होंने कहा कि एसडीआरआई ने इस संबंध में अपनी जांच पूरी कर को रिपोर्ट भेजी है और 11.62 करोड़ रुपए की राशि के जारी किए गए कॉम्प्लीमेंट्री टिकटों पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी व जुर्माना तथा ब्याज राशि वसूल किए जाने की सिफारिश की गई है। कुल मिलाकर यह राशि 7 करोड़ रुपए है। ये मैच 11 अप्रैल से 19 मई 2018 के दौरान जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित हुए थे।
एसडीआरआई को कुछ समय पहले जानकारी मिली थी कि जयपुर में मैच के आयोजनकर्ता रॉयल मल्टी स्पोटर्स प्रालि ने फ्रेंचाइजी कंपनी राजस्थान रॉयल्स के द्वारा 7 मैचों का आयोजन किया गया। इस दौरान 11.62 करोड़ रुपए मूल्य की कीमत के कुल 65,207 सम्मानार्थ (कॉम्प्लीमेंट्री) टिकट भी जारी किए गए।

मामले में रॉयल मल्टी स्‍पोर्ट्स द्वारा पेश दस्तावेजों की जांच करने पर एसडीआरआई की वाणिज्यिक कर शाखा ने पाया कि इसके द्वारा कुल 11.62 करोड़ रुपए की राशि के वितरित किए गए मानार्थ टिकटों पर 28 प्रतिशत की कर दर से जीएसटी के दायित्व को छुपाकर जीएसटी का भुगतान नहीं किया गया।
इसके साथ ही एसडीआरआई ने वाणिज्यिक कर विभाग से आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी पर जीएसटीदेयता की स्थिति की भी जांच करवाने की सिफारिश की है। (भाषा)


और भी पढ़ें :