IND vs ENG : लॉर्ड्स पर विजय हासिल करने के लिए सहवाग ने दिए भारतीय गेंदबाजों को खास टिप्स

पुनः संशोधित गुरुवार, 9 अगस्त 2018 (10:56 IST)
भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार के शुरू हो रहे दूसरे के लिए वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय गेंदबाजों को खास टिप्स दिए हैं। सहवाग ने कहा कि भारत को मैदान पर पूरा फायदा उठाना होगा। उन्हे उम्मीद है कि विराट सेना सीरीज में जोरदार वापसी करेगी।

उन्होंने भारत के गेंदबाजों को टिप्स देते हुए कहा कि विकेट पर घास है और पूरे पांचों दिन घास रहा तो मैदान पर तेंज गेंदबाजों को मदद जरुर मिलेगी। लॉर्ड्स पर एक स्लोप है। बैंच ये थोड़ा स्लोप दिखेगा। अगर इस तरफ से कोई गेंदबाजी करेगा तो ऑड गेंद अंदर आता है। दूसरे छोर से करता है तो गिरकर बाहर जाता है। ये होता रहेगा। जो नया खिलाड़ी मैदान पर आता है तो उसे बताया जाता है कि विकेट पर स्लोप है।
सहवाग ने कहा कि गर्मी में लॉर्ड्स की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार होती है। बल्लेबाज को ड्रेसिंग रूम छोर से स्लोप (ढलान) का ध्यान देना होता है। स्लोप के कारण गेंद अंदर की तरफ आती है, लेकिन दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या को छोड़ अन्य सभी बल्लेबाज यहां खेल चुके हैं।

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के लिए लॉर्ड्स का मैदान ज्यादा भाग्यशाली नहीं रहा है। टीम इंडिया ने 2014 में इंग्लैंड को लॉर्ड्स में ही मात दी थी जब इशांत शर्मा ने अंतिम दिन 7 विकेट चटकाए थे। इससे पहले मई में इंग्लैंड को पाकिस्तान ने लॉर्ड्स पर पटखनी दी थी।
सहवाग ने कहा यहां संभलकर गेंदबाजी करनी होगी। भारत दोबारा 20 विकेट लेने में कामयाब तो रहेगा लेकिन क्या बल्लेबाजी में मैच कर पाएगा इंग्लैंड को? मैच में टॉस काफी अहमियत रखेगा। घास रहेगी तो दोनों कप्तान चाहेंगे कि पहले फील्डिंग करें।

वहीं, पहले गेंदबाजी करने पर सौरव गांगुली राय बिल्कुल अलग है उनका मनना है कि दोनों को पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए। क्योंकि बाद में बल्लेबाजी करने में भारत 194 रन नहीं बना सका। मगर 2014 में भारत ने पहले बल्लेबाजी कर इंग्लैंड के खिलाफ मैच जीता था।

सहवाग ने कोहली की तारीफ करते हुए कहा, ‘पिछली बार आठ इंनिंग में कोहली से रन नहीं बने लेकिन इन पांच टेस्ट मैचों कोहली इससे कहीं ज्यादा रन बनाना चाहेंगे।


और भी पढ़ें :