यहां निकली हैं सरकारी नौकरियों की बंपर भर्तियां

पुनः संशोधित मंगलवार, 31 अक्टूबर 2017 (18:45 IST)
सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए एक खुशखबर है। बिहार और राजस्थान में पुलिस के पदों लिए भर्तियां निकली हैं।

बिहार में भर्तियां : सब ऑर्डिनेट सर्विसेज कमिशन ने पुलिस सब इंस्पेक्टर के 1717 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जाहिर की है। इन पदों पर आवेदन ग्रैजुएट या किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से समकक्ष योग्यता रखने वाले युवा आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा के बाद छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और अंतिम चरण में दस्तावेजों का सत्यापन होगा। इस पदों के लिए 9300-34800 प्रति महीना वेतन होगा। आयु सीमा आवेदन को 1 जनवरी, 2017 को 20 से 37 साल और एससी/एसटी को उम्र में 5 साल एवं ओबीसी को 3 साल की छूट मिलेगी। जनरल/ बीसी/ ओबीसी कैंडिडेट्स को 700 रुपए और एससी/एसटी कैंडिडेट्स को 400 रुपए बतौर शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करना होगा। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2017 है।

राजस्थान में निकली भर्तियां : कार्यालय महानिदेशक पुलिस राजस्थान जयपुर ने कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) के कुल 5390 पदों पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इनमें कॉन्स्टेबल सामान्य के
4684 पद, कॉन्स्टेबल सामान्य (टीएसपी/ सहरिया क्षेत्र) के 402 पद और कॉन्स्टेबल चालक (ड्राइवर) सामान्य क्षेत्र के लिए 304 पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है।
इन पदों के चयन के लिए लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसके अलावा आवेदकों का फिजिकल टेस्ट, एफिशंसी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट भी होगा। सामान्य और अन्य राज्यों के आवेदकों के लिए 400 रुपए आवेदन फीस है। राजस्थान के आवेदकों के लिए और एससी/एसटी कैटगरी के आवेदकों के लिए यह फीस 350 रुपए है। एप्लीकेशन फीस नेट बैंकिंग/ डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ ई मित्र कियोस्क के द्वारा सबमिट होगी। राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 21 नवंबर है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :