LIC ने जारी की एडवाइजरी, इन सात बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होंगे फ्रॉड के शिकार

Last Updated: शुक्रवार, 21 सितम्बर 2018 (11:50 IST)
बीमा जगत में का नाम सबसे ज्यादा विश्वास से लिया जाता है। एलआईसी ने बीमा जगत में हो रही धोखाधड़ी से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। आइए जानते हैं पॉलिसी लेते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...
* बीमा पॉलिसी से जुड़े नियम व शर्तों को पहले अच्छी तरह से समझ लें। उसके बाद ही किसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करें।
* भारतीय जीवन बीमा निगम किसी शख्स को यह अधिकार नहीं देता है कि वह आपसे ऑरिजिनल पेपर ले सकें। अगर कोई आपसे बीमा पॉलिसी से जुड़े ऑरिजिनल पेपर मांग रहा है, तो आप उसे इनकार कर सकते हैं।
* अगर आप पॉलिसी की प्रीमियम चेक से भर रहे हैं तो उसे सिर्फ Life Insurance corporation of India के फेवर में ही दीजिए। कोई आप से किसी दूसरे नाम पर चेक मांगता है, तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।
* अगर पॉलिसी को लेकर और इससे जुड़े एजेंट के संबंध में आपके मन में किसी भी तरह की शंका उठती है, तो आप नजदीकी एलआईसी ऑफिस जाकर इस संबंध में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
* एलआईसी अपने पॉलिसी होल्डर को बोनस और ब‍काया किस्त भरने के लिए कभी फोन नहीं करती है। अगर आपको इस तरह की कोई कॉल आए, तो इसकी शिकायत एलआईसी से जरूर करें।
* अगर एलआईसी के नाम से आपको कोई फोन आता है और वह आपको कंपनी के नाम पर ऑफर का लालच देता है, तो इस बात की जांच जरूर करें कि यह कॉल एलआईसी से ही है या नहीं।


और भी पढ़ें :