Widgets Magazine

सोना-चांदी में उछाल

नई दिल्ली| पुनः संशोधित बुधवार, 9 अगस्त 2017 (14:47 IST)
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी के बीच में आए उछाल से दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 1,130 रुपए की भारी बढ़त के साथ 39,500 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। वैश्विक तेजी के बीच जेवराती मांग में सुधार से सोना भी 200 रुपए चमककर 29,550 रुपए प्रति दस ग्राम बोला गया। 
 
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना हाजिर 6 डॉलर चमककर 1,267.90 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 11.7 डॉलर उछलकर 1,274.3 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर भी 0.16 डॉलर चमककर 16.62 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।
 
बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी तनातनी और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पड़ने से निवेशक जोखिम भरे निवेश की जगह सोने में सुरक्षित निवेश को तरजीह दे रहे हैं। भूराजनीतिक अस्थिरता के दौर में कीमती धातुओं में निवेश बढ़ जाता है।
 
उनके मुताबिक अमेरिका ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी कि उसकी हर धमकी का करारा जवाब दिया जाएगा, लेकिन इस चेतावनी के चंद घंटे बाद ही उत्तर कोरिया ने यह कहकर तनाव को और बढ़ा दिया कि वह अमेरिका के स्वामित्व वाले गुआम पर हमला करने का विचार कर रहा है। (वार्ता)


Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine