Widgets Magazine

ट्रंप की चेतावनी से सोना महंगा हुआ, चांदी भी तेजी की राह पर

नई दिल्ली| पुनः संशोधित शुक्रवार, 11 अगस्त 2017 (15:10 IST)
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं की तेजी बरकरार रहने से दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना लगातार तीसरे दिन बढ़त बनाता हुआ 180 रुपए उछलकर 30,000 के आंकड़े के पार पांच माह के उच्चतम स्तर 30 हजार 020 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वैश्विक तेजी के दम पर चांदी भी 60 रुपए चमककर 40 हजार 130 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।
 
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना हाजिर 1.60 डॉलर चमककर 1288.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह दिसंबर का अमेरिकी सोना  वायदा भी 3.7 डॉलर उछलकर 1,293.8 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर भी 0.05 डॉलर चमककर 17.112 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।
 
बाजार विश्लेषकों ने बताया कि सोने की कीमतों में आई यह तेजी वैश्विक कारणों से बढ़ी है। इसमें स्थानीय मांग में उतना योगदान नहीं है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को उत्तर कोरिया को फिर चेतावनी देते हुए कहा कि वह गुआम या अमेरिका के किसी भी मित्र राष्ट्र पर हमला करने की न सोचे।
 
ट्रंप ने साथ ही यह भी कहा कि उत्तर कोरिया को करारा जवाब देने की पहले की चेतावनी संभवत: उसे काफी नहीं लगी है। उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच जारी इस तनातनी से निवेशक जोखिम भरे निवेश से कतरा रहे हैं जिससे वैश्विक शेयर बाजार लुढ़कने लगे हैं।
 
विश्लेषकों का कहना है कि निवेशक शेयर बाजार पर नजर रखेंगे और अगर उसमें अब भी गिरावट का रुख रहता है तो सुरक्षित निवेश के प्रति उनका रुझान और बढ़ेगा। इसी बीच, स्थानीय स्तर पर सोने के महंगे भाव से भारत में इस सप्ताह पीली धातु की मांग कमजोर ही रही है। वैश्विक तेजी के कारण अन्य एशियाई बाजारों में भी इसकी मांग कम ही रही है। (वार्ता) 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine