बैंक में इन सेवाओं में लगता है जीएसटी, आपकी जेब से कटता है पैसा...

पुनः संशोधित सोमवार, 25 जून 2018 (17:34 IST)
जीएसटी लागू हुए एक वर्ष हो जाएगा, लेकिन आम जनता में जीएसटी को लेकर अभी असमंजस बना हुआ है। खासतौर पर बैंकिंग सेवाओं में किन पर जीएसटी लगेगा या नहीं, यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है। CBDT ने स्‍पष्‍ट किया है कि कि‍स तरह की सेवाओं पर जीएसटी लगेगा।

- अगर आप अपने लोन को कि‍सी दूसरे बैंक में ट्रांसफर करवाते हैं तो उसके लि‍ए आपको ट्रांजेक्शन प्रोसेसिंग फीस देनी होती है। इस फीस पर अब आपको जीएसटी भी देना होगा।


- अब नकद के स्थान पर लोग का प्रयोग करते हैं। क्रेडिट कार्ड के बिल का समय पर पेमेंट नहीं करते हैं और बैंक इसके लिए आपसे लेट पेमेंट चार्ज वसूलता है तो आपको लेट पेमेंट चार्ज के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा।


- एक महीने में तय लिमिट से ज्‍यादा ट्रांजेक्शन करने पर प्रति ट्रांजेक्शन 10 रुपए से 25 रुपए का भुगतान करना होता है। इस चार्ज के साथ आपको जीएसटी का भुगतान भी करना होगा। मान लीजिए अगर आप भारतीय स्‍टेट बैंक के उपभोक्ता हैं तो आप लोकेशन के हिसाब से महीने में 3 से 5 एटीएम ट्रांजेक्शन फ्री में कर सकते हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :