Widgets Magazine

एप्पल, सैमसंग ने अमेरिकी पेटेंट विवाद को सुलझाया

पुनः संशोधित गुरुवार, 28 जून 2018 (09:27 IST)
कैलिफोर्निया। दुनिया के दो सबसे बड़े स्मार्टफोन निर्माता और एप्पल ने सात साल पुराने को बुधवार को सुलझा लिया। एप्पल ने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक कंपनी पर उसके आईफोन के डिजाइन की 'हू-ब-हू' प्रतिलिपि बनाकर पेटेंट के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले के जिला कोर्ट में दायर इस निपटारे के समझौते की शर्तें उपलब्ध नहीं हो सकी हैं। सैमसंग ने पहले पेटेंट उल्लंघन की क्षतिपूर्ति के लिए एप्पल को 39.90 करोड़ अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया था। इसके बाद गत मई में एक अमेरिकी अदालत ने एप्पल के पक्ष में 53.90 करोड़ अमेरिकी डॉलर और भुगतान का आदेश दिया था।

यदि फैसले को बरकरार रखा गया तो सैमसंग को लगभग 14 करोड़ अमेरिकी डॉलर का एप्पल को अतिरिक्त भुगतान करना होगा, पर सैमसंग को बुधवार के समझौते के तहत एप्पल को कितना और भुगतान करना होगा इसके बारे में अभी कुछ स्पष्ट नहीं हो पाया है।

एप्पल के प्रवक्ता ने इस बारे में प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया। सैमसंग की ओर से भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है। दोनों प्रौद्योगिकी दिग्गजों के बीच की लड़ाई 2011 की है, जब एप्पल ने सैमसंग पर मुकदमा किया था। इसके बाद दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैमसंग ने अमेरिकी कंपनी एप्पल के खिलाफ उसी साल जवाबी मुकदमा दायर किया था।
सैमसंग वर्ष 2012 में यह मुकदमा हार गई थी और उसे एप्पल के मोबाइल डिवाइस से संबधित डिजाइन पेटेंट के उल्लंघन के हर्जाने के रूप में एक अरब डॉलर का भुगतान करने को कहा गया था। सैमसंग के वकीलों ने इस जुर्माने का अदालत में विरोध किया और इसे कम कर 39.90 करोड़ डॉलर तक लाने में सफल रहे थे। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :