फेसबुक के लिए भी अब लगेगा आधार

पुनः संशोधित गुरुवार, 28 दिसंबर 2017 (09:16 IST)
सेन फ्रांसिस्को। केंद्र सरकार ने कई योजनाओं को अनिवार्य कर दिया है। बैंक खाता, और अन्य योजनाओं के लिए अब आधार की जरूरत पड़ेगी, लेकिन अब में भी आपको आधार की जरूरत होगी।

खबरों के मुताबिक अब सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी आधार की जरूरत पड़ने वाली है। दरअसल इन दिनों ऐसे फीचर का परीक्षण कर रहा है जिसमें नया अकाउंट खोलने के लिए आपको आधार पर लिखा नाम बताना होगा। नया अकाउंट खोलते समय संदेश आएगा कि अगर आप अपना आधार वाला नाम डालेंगे तो आपके दोस्त आपको आसानी से पहचान सकेंगे।
फेसबुक इस कोशिश में है कि लोग सोशल नेटवर्किंग पर अपने वास्तविक नाम का ही इस्तेमाल करें। हालांकि फिलहाल यह टेस्टिंग में है और देश के एक बेहद छोटे तबको को लेकर यह टेस्टिंग की जा रही है जिसके चलते सभी इस फीचर को अभी नहीं देख पाएंगे।

वैसे जिनके अकाउंट बने हुए हैं, उन्हें राहत मिलेगी। इस मामले में आपको अपने फेसबुक अकाउंट से आधार लिंक नहीं करना होगा। इसकी पुष्टि करते हुए फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि हम इस बात से आश्वस्त होना चाहते हैं कि लोग अपना वास्तविक नाम ही उपयोग करें ताकि उनके पहचानने वाले उन्हें आसानी से पहचान सकें। यह एक छोटा टेस्ट है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :